A
Hindi News खेल अन्य खेल फ्रेंच ओपन 2018: सिमोना हालेप तीसरी बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचीं

फ्रेंच ओपन 2018: सिमोना हालेप तीसरी बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचीं

मुगुरूजा पर मिली जीत का मतलब है कि हालेप अब अगले हफ्ते अपनी विश्व नंबर एक रैंकिंग बरकरार रखेंगी।

<p>सिमोना हालेप</p>- India TV Hindi सिमोना हालेप

शीर्ष वरीय सिमोना हालेप ने पूर्व चैम्पियन गारबाइन मुगुरूजा को 6-1, 6-4 से शिकस्त देकर तीसरी बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में प्रवेश किया। वर्ष 2014 और 2017 की उप विजेता हालेप का सामना शनिवार को होने वाले फाइनल में स्लोआने स्टीफंस और मेडिसन कीज के बीच होने वाले मुकाबले की विजेता से होगा। तीसरी वरीय मुगुरूजा पर मिली जीत का मतलब है कि वह अगले हफ्ते अपनी विश्व नंबर एक रैंकिंग बरकरार रखेंगी। रोमानियाई स्टार हालेप ने कहा, ‘‘मैं सचमुच काफी खुश हूं कि मैंने मैच जीत लिया, ये मेरे लिए काफी अहम था और मैंने इसमें अपना सर्वस्व दिया।’’ 

पहले सेट को अपने नाम करने के बाद हालेप ने दूसरे सेट के नौवें मैराथन गेम में तीन ब्रेक प्वाइंट बचाये जो 13 मिनट तक चला। हालेप मेजर टूर्नामेंट के चौथे फाइनल में पहुंची हैं, उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि मैंने क्ले कोर्ट पर बेहतर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ मैच खेला।’’ वो अब क्ले कोर्ट पर दोनों बार मुगुरूजा को हरा चुकी हैं, उन्होंने कहा, ‘‘मैं दूसरे सेट में 2-4 से पीछे थी लेकिन मैं जानती थी कि मुझे हर बॉल पर जूझना होगा, मैंने उन्हें पछाड़ा और उसी तरह का खेल दिखाया जो पहले सेट में दिखाया था।’’ 

हालांकि अब हालेप की निगाहें फाइनल पर टिकी हैं जहां वो पिछले साल के खराब प्रदर्शन की यादों को मिटाना चाहेंगी क्योंकि पिछली बार उन्होंने एक सेट और 3-0 की बढ़त के बाद घुटने टेक दिये थे और वह येलेना ओस्टापेंको से हार गयी थी। हालेप ने 2016 की चैम्पियन मुगुरूजा पर पहले सेट में 5-0 की बढ़त बना ली थी जिन्होंने कल मारिया शारापोवा को महज तीन गेम गंवाने के बाद हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था। 

उन्होंने कहा, ‘‘मेरे पास फाइनल में एक और मौका होगा और उम्मीद करती हूं मैं पिछले साल से बेहतर प्रदर्शन करूं।’’ चौबीस वर्षीय स्पेनिश खिलाड़ी ने छठे गेम में सिलसिला तोड़ा लेकिन हालेप ने जल्द ही इस सेट को अपने नाम कर लिया। हालेप ने दौड़ते हुए फारहैंड शाट लगाया और यह सेट उनके नाम हो गया जिसमें मुगुरूजा ने केवल दो विनर जमाये। मुगुरूजा ने दूसरे सेट में 2-0 की बढ़त बना ली लेकिन हालेप ने आठवें गेम में बराबरी हासिल की। इस सेट का नौवां गेम काफी लंबा चला जिसमें हालेप ने बाजी मारी। 
मुगुरूजा आठ ब्रेक प्वाइंट में से दो को ही अंक में तब्दील कर सकीं और 10 वें गेम में लंबे बैकहंड शाट ने उन्हें बाहर करा दिया।