A
Hindi News खेल अन्य खेल गौतम गंभीर, बजरंग पूनिया और सुनील छेत्री को मिलेगा पद्म भूषण अवॉर्ड

गौतम गंभीर, बजरंग पूनिया और सुनील छेत्री को मिलेगा पद्म भूषण अवॉर्ड

पर्वतारोही बछेंद्री पाल के नाम की घोषणा भारत के तीसरे सर्वश्रेष्ठ नागरिक पुरस्कार ‘पद्म भूषण’ के लिये की गयी जबकि पद्म श्री के लिये शुक्रवार को गौतम गंभीर, बजरंग पूनिया और सुनील छेत्री को चुना गया। सरकार ने 70वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 2019

Gautam Gambhir- India TV Hindi Image Source : PTI Gautam Gambhir

नई दिल्ली। पर्वतारोही बछेंद्री पाल के नाम की घोषणा भारत के तीसरे सर्वश्रेष्ठ नागरिक पुरस्कार ‘पद्म भूषण’ के लिये की गयी जबकि पद्म श्री के लिये शुक्रवार को गौतम गंभीर, बजरंग पूनिया और सुनील छेत्री को चुना गया। सरकार ने 70वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 2019 पद्म पुरस्कार प्राप्त करने वाले नामों की घोषणा की। 

64 वर्ष की महान पर्वतारोही बछेंद्री पाल 1984 में एवरेस्ट की चढ़ाई करने वाली पहली भारतीय महिला बनी थीं। विश्व कप विजेता क्रिकेटर गंभीर, स्टार फुटबॉलर छेत्री और विश्व चैम्पियनशिप के रजत पदकधारी पहलवान बजरंग के अलावा पद्म श्री द्रोणावल्ली हरिका (शतरंज), शरत कमल (टेबल टेनिस), बोम्बाल्या देवी लैशराम (तीरंदाजी), अजय ठाकुर (कबड्डी) और प्रशांती सिंह (बास्केटबाल) को पद्म श्री से सम्मानित किया गया। 

सैंतीस वर्षीय गंभीर ने 2007 में भारत की विश्व टी20 खिताबी जीत के फाइनल्स में और 2011 विश्व कप खिताबी जीत में मैच विजयी पारी खेली थी। 34 साल के छेत्री पिछले एक दशक से भारतीय फुटबाल टीम की अगुवाई कर रहे हैं और देश के सर्वकालिक सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। 

बजरंग विश्व कप रजत और कांस्य पदकधारी पहलवान हैं, इसके अलावा उनहोंने 2018 में एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था। पिछले साल बजरंग प्रतिष्ठित खेल रत्न पुरस्कार के लिये नहीं चुने जाने के कारण नाराज हो गये थे। क्रिकेटर विराट कोहली और भारोत्तोलक मीराबाई चानू की देश के शीर्ष खेल पुरस्कार के लिये सिफारिश की गयी थी। 

सरकार ने इस साल 112 विभूतियों को पद्म पुरस्कारों से नवाजा है जिसमें चार पद्म विभूषण, 14 पद्म भूषण और 94 पद्म श्री शामिल हैं।