A
Hindi News खेल अन्य खेल हॉकी इंडिया लीग: भारत-पाकिस्तान विवाद में पड़ने से FIH का इंकार

हॉकी इंडिया लीग: भारत-पाकिस्तान विवाद में पड़ने से FIH का इंकार

नयी दिल्ली: इंटरनैशनल हॉकी फेडरैशन (FIH) के प्रमुख केली फैयरवेदर ने 2014 चैंपियन्स ट्राफ़ी में हुई घटना के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच बयानबाज़ी में पड़ने से साफ इंकार कर दिया है। हॉकी इंडिया

HIL: भारत-पाकिस्तान...- India TV Hindi HIL: भारत-पाकिस्तान विवाद में पड़ने से FIH का इंकार

नयी दिल्ली: इंटरनैशनल हॉकी फेडरैशन (FIH) के प्रमुख केली फैयरवेदर ने 2014 चैंपियन्स ट्राफ़ी में हुई घटना के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच बयानबाज़ी में पड़ने से साफ इंकार कर दिया है। हॉकी इंडिया लीग की नीलामी के सिलसिले में भारत आए फ़ैयरवेदर ने कहा कि ये मामला दोनों के बीच का है और जहां तक FIH का संबंध है उसके लिए ये (घटना) बीत चुकी है।

“हमारा दोनों के बीच मध्यस्तथा करने का कोई इरादा नही है। हम पाकिस्तान हॉकी फ़ेडरैशन के नये प्रमुख से मिलेंगे और आशा करते हैं कि उनका कुच अलग रवैया होगा।

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष नरेंद्र बत्रा ने मंगलवार को कहा था कि हॉकी इंडिया लीग में तब तक किसी पाकिस्तानी खिलाड़ी को नहीं लिया जाएगा जब तक कि पाकिस्तान हॉकी फ़ेडरैशन 2014 चैंपियंस ट्राफ़ी में हुई घटना के लिए माफी नहीं मांगता।

2014 चैंपियंस ट्राफ़ी सेमीफाइनल में ज़बरदस्त मुक़ाबले में पाकिस्तान ने भारत को 4-3 से हरा दिया था और फिर इसके बाद कई पाकिस्तानी खिलाड़ी अपनी शर्ट उतारकर  नाचे और दर्शकों की तरफ देखकर अभद्र इशारे किए थे।

इस घटना से न सिर्फ़ काफी नाराज़गी का माहौल पैदा हो गया था बल्कि फाइनल मैच भी लगभग खटाई में पड़ गया था। इश घटना पर पाकिस्तान के कोच कप्तान ने माफी मांगी थी और फाइनल से दो खिलाड़ियों को निकाल दिया था।

फ़ैयरवेदर ने कहा कि हम बत्रा के बयान पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे क्योंकि ये दोनों का आपसी मामला है।

उन्होंने दोनों देशों से उनके हॉकी के स्तर को सुधारने की अपील करते हुए कहा कि ये दोनों देश हॉकी के पॉवरहाउस हैं और विस्व कप और ओलंपिक में इनका न खेलना अच्छी बात नहीं है।

आपको बता दें कि पाकिस्तान हॉकी फ़ेडरैशन के नवनिर्वाचित सचिव शाहबाज़ सीनियर ने बुधवार को FIH से इस मसले में दख़ल देने का आग्रह किया और भारत से खेल से राजनीति को दूर रखने की अपील की है।

उन्होंने बत्रा के बयान की निंदा करते हुए कहा कि अगर भारत को पाकिस्तान हॉकी फ़ैडरेशन से कोई दिक्कत है तो इस बारे में लिखित में बताना चाहिए था।

शाहबाज़ ने कहा कि भारत से माफी मांगने का सवाल ही नहीं पैदा होता क्योंकि उस घटना के लिए पहले ही माफी मांगी जा चुकी है।