A
Hindi News खेल अन्य खेल बीर-बिलिंग में पैराग्लाइडिंग सेंटर बनाएगी हिमाचल सरकार

बीर-बिलिंग में पैराग्लाइडिंग सेंटर बनाएगी हिमाचल सरकार

हिमाचल प्रदेश सरकार धौलाधर श्रृंखला की गोद में बसे बीर-बिलिंग में एक पैराग्लाइडिंग सेंटर बनाने जा रही है। यह वही बीर-बिलिंग है, जहां साल 2015 में भारत में पहली बार पैराग्लाइडिंग विश्व कप का आयोजन हुआ था।

Himachal government will build paragliding center in Bir-Billing- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES Himachal government will build paragliding center in Bir-Billing

शिमला। हिमाचल प्रदेश सरकार धौलाधर श्रृंखला की गोद में बसे बीर-बिलिंग में एक पैराग्लाइडिंग सेंटर बनाने जा रही है। यह वही बीर-बिलिंग है, जहां साल 2015 में भारत में पहली बार पैराग्लाइडिंग विश्व कप का आयोजन हुआ था। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने मंगलवार को विधानसभा में एक लिखित जवाब में इस बात की जानकारी दी।

कांग्रेस के सदस्य आशीष बुटैल के सवाल का जवाब देते हुए ठाकुर ने कहा कि राज्य में नेशनल पैराग्लाइडिंग स्कूल खोलने का अभी कोई प्रस्ताव नहीं है।

ये भी पढ़ें - 2016 डोपिंग के बारे में बोले नरसिंह यादव 'खाने-पीने में की गई थी मिलावट'

मुख्यमंत्री ने कहा कि लेकिन पर्यटन मंत्रालय कांगड़ा जिले के बीर में राज्य सरकार एक पैराग्लाइडिंग सेंटर स्थापित कर रही है। इसके लिए जगह का चयन कर लिया गया है और काम भी शुरू कर दिया गया है।

पैराग्लाइडिंग सेंटर के लिए आठ करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है।

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : DC के गेंदबाज रबाडा का मानना, लय हासिल करने के लिए ज्यादा अभ्यास की जरूरत

बीर-बिलिंग को दुनिया का चौथा सबसे अच्छा पैराग्लाइडिंग साइट माना जाता है। यहां दुनिया भर के पैराग्लाइडर्स आते हैं।

राज्य सरकार ने कोविड-19 के कारण जारी लॉकडाउन के बाद जुलाई से पैराग्लाइडिंग की अनुमति दी है लेकिन टैंडेम फ्लाइट्स पर अभी भी रोक है।