A
Hindi News खेल अन्य खेल बैडमिंटन: प्रणॉय ने जीता US ओपन खिताब, BAI ने की इनाम की घोषणा

बैडमिंटन: प्रणॉय ने जीता US ओपन खिताब, BAI ने की इनाम की घोषणा

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी एच.एस. प्रणॉय ने यूएस ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट का पुरुष एकल खिताब जीत लिया। रविवार रात खेले गए फाइनल में प्रणॉय ने हमवतन पारुपल्ली कश्यप को 21-15, 20-22, 21-12 से मात देकर खिताबी जीत हासिल की।

HS Prannoy | GOH CHAI HIN/AFP/Getty Images- India TV Hindi HS Prannoy | GOH CHAI HIN/AFP/Getty Images

कैलिफोर्निया: भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी एच.एस. प्रणॉय ने यूएस ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट का पुरुष एकल खिताब जीत लिया। रविवार रात खेले गए फाइनल में प्रणॉय ने हमवतन पारुपल्ली कश्यप को 21-15, 20-22, 21-12 से मात देकर खिताबी जीत हासिल की।

इस टूर्नामेंट को जीतने वाले 23वीं विश्व वरीयता प्राप्त खिलाड़ी प्रणॉय पहले भारतीय खिलाड़ी हैं। उनसे पहले किसी भी अन्य भारतीय खिलाड़ी ने इस खिताब पर कब्जा नहीं जमाया था। यह प्रणॉय का पहला अमेरिकी ओपन खिताब है और उन्होंने इस जीत के साथ इतिहास रचा है। प्रणॉय और कश्यप के बीच अब तक 3 मुकाबले हुए हैं और 2 प्रणॉय के नाम रहा है जबकि एक मैच में कश्यप ने बाजी मारी है। कश्यप ने प्रणॉय को 2010 इंडिया ग्रैंड प्रिक्स में हराया था जबकि प्रणॉय ने 2014 में जर्मन ओपन में कश्यप को मात दी थी। हालांकि, इस जीत के बाद प्रणॉय ने बढ़त ले ली है।

HS Prannoy and Parupalli Kashyap

एच.एस. प्रणॉय और पारुपल्ली कश्यप।

टूर्नामेंट में दोनों भारतीय खिलाड़ियों के इस शानदार प्रदर्शन से खुश होकर भारतीय बैडमिंटन संघ (BAI) ने प्रणॉय और कश्यप के लिए पुरस्कार राशि की घोषणा की है। BAI अध्यक्ष हेमांता बिस्वा सरमा ने कहा, ‘भारत के दोनों खिलाड़ियों के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है। इस साल में यह 2 बार हुए है कि किसी टूर्नामेंट के फाइनल में 2 भारतीय खिलाड़ी आमने-सामने रहे हैं। हम ऐसी उलब्धियों से और भी बेहतर हो सकते हैं। मैं इस उपलब्धि के लिए दोनों खिलाड़ियों को बधाई देता हूं और साथ ही आगामी टूर्नामेंटों में बेहतर प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएं भी।’