A
Hindi News खेल अन्य खेल FIFA रैंकिंग: इसलिए भारत को हुआ नुकसान, 97वें नंबर पर पहुंचा

FIFA रैंकिंग: इसलिए भारत को हुआ नुकसान, 97वें नंबर पर पहुंचा

भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम ताजा FIFA रैंकिंग में एक पायदान गिरकर 97वें स्थान पर पहुंच गया।

Indian Football Team- India TV Hindi Indian Football Team

नई दिल्ली: भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम ताजा FIFA रैंकिंग में एक पायदान गिरकर 97वें स्थान पर पहुंच गया। भारत ने पिछले महीने रैंकिंग में 96वें स्थान पर कब्जा किया था जो उसकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग थी। भारत के 341 रेटिंग अंक है, लेकिन ऑफ सीजन होने के कारण उसकी रैंकिंग में गिरावट आई है। गुरुवार तो फीफा की ताजी रैंकिंग जारी हुई।

स्टीफन कांस्टेनटाइन के मार्गदर्शन में भारतीय टीम ने अब तक के इतिहास की सबसे बेहतरीन फीफा रैंकिंग हासिल की थी, जब पिछले माह टीम 96वें स्थान पर पहुंची थी। इस साल, हालांकि, जुलाई में टीम मुश्किल से कोई अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल मैच खेल पाई। कनाडा ने इस रैंकिंग में 5 स्थानों की छलांग लगाते हुए 95वें स्थान हासिल किया। टीम का कोनकाकेफ गोल्ड कप टूर्नामेंट में प्रदर्शन अच्छा था।

एशियाई देशों की बात की जाए, तो भारतीय टीम 12वें स्थान पर है, वहीं ईरान 24वें स्थान पर है। भारतीय फुटबॉल टीम अब मॉरिशस में आयोजित होने वाले चैम्पियंस कप में हिस्सा लेगी। इसमें सैंट किट्स और नेविस भी हिस्सा लेंगे। इस 3 देशों के टूर्नामेंट का आगाज चेन्नई में होना था, लेकिन इसके आयोजन स्थल को बदलकर मुंबई कर दिया गया है। फीफा रैंकिंग में ब्राजील नंबर 1 पर है, वहीं जर्मनी, अर्जेटीना, स्विट्जरलैंड और पोलैंड टॉप 5 टीमों में शामिल हैं।