A
Hindi News खेल अन्य खेल किंग्स कप में कुराकाओ के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगी भारतीय फुटबॉल टीम

किंग्स कप में कुराकाओ के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगी भारतीय फुटबॉल टीम

भारत चार देशों के फुटबाल टूर्नामेंट किंग्स कप के पहले मैच में बुधवार को बुरिराम के चांग एरेना में कैरेबियाई द्वीप कुराकाओ का सामना करेगी।

<p>किंग्स कप में...- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES किंग्स कप में कुराकाओ के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगी भारतीय फुटबॉल टीम

बुरिराम (थाईलैंड)| चार देशों के फुटबाल टूर्नामेंट किंग्स कप के पहले मैच में बुधवार को यहां चांग एरेना में भारत का सामना कैरेबियाई द्वीप कुराकाओ से होगा। भारतीय टीम 1977 के बाद पहली बार इस टूर्नामेंट में भाग ले रही है। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाली दो अन्य टीमें मेजबान थाईलैंड और वियतनाम है, जिनके बीच भी बुधवार को ही मुकाबला होगा। 

नए कोच इगोर स्टीमाक के मागदर्शन और कप्तान सुनील छेत्री की कप्तनी में टीम जीत के साथ शुरुआत करना चाहेगी। भारत ने 1977 में तीसरा पायदान हासिल किया था, लेकिन इस बार उसके पास टूर्नामेंट जीतने का अच्छा मौका है क्योंकि वियतनाम को छोड़कर अन्य दो टीमें रैंकिंग में उससे नीचे हैं। भारत विश्व रैंकिंग में 101वें स्थान पर है जबकि थाईलैंड 114वें, कुराकाओ 134वें और वियतनाम 98वें स्थान पर है। 

टूर्नामेंट में हर टीम केवल दो मैच खेलेगी। अपना पहला मैच जीतने वाली टीमें सीधा फाइनल में पहुंचेगी जबकि हारने वाली टीमों को तीसरे स्थान के लिए मुकाबला करना होगा। बुरिराम में फुटबाल को बहुत चाव से देखा जाता है और साल की शुरुआत में एएफसी एशियन कप में भारत से मिली 1-4 की करारी हार के बाद दर्शकों को भारत और थाईलैंड के बीच मुकाबले का बेसब्री से इंतजार है। 

चांग एरेना थाईलैंड के सबसे बड़े स्टेडियमों से एक है, लेकिन यहां बहुत ही कम अंतर्राष्ट्रीय फुटबाल खेली जाती है। ब्राजील की टीम ने 1999 में इस प्रतियोगिता में भाग लिया, लेकिन यहां के बहुत ही कम लोग उस मैच को लाइव देख पाए थे। ब्राजील की टीम के आलावा, पीटर स्माइकल, हेनरिक लार्सन, रॉबर्ट लेवांडोस्की और मार्टिन स्कर्टल जैसे खिलाड़ी भी इस टूर्नामेंट में खेल चुके हैं। 

एक स्थानीय प्रशंसक ने आईएएनएस से कहा, "हमारे देश में रोनाल्डिन्हो और रोबटरे कार्लोस जैसे बड़े खिलाड़ी खेल चुके हैं, लेकिन यहां बुरिराम में हमें उन्हें लाइव देखने का मौका नहीं मिला। यहां हर घर में बच्चा फुटबाल खेलता है। यह हमारा जुनून है और हम खुश हैं कि हमें आखिरकार अंतर्राष्ट्रीय फुटबाल देखने का मौका मिला मिलेगा।"

प्रशंसकों के जुनून के चलते ही पहले मैच की टिकटें बहुत ही तेजी से बिक रही हैं। पहले मैच में भारत का पलड़ा कुराकाओ पर भारी नजर आ रहा है, लेकिन नए कोच के मार्गदर्शन में ऑफ सीजन से वापस आ रहे भारतीय खिलाड़ियों को अपना शीर्ष फॉर्म हासिल करने में समय लग सकता है। किंग्स कप के बाद भारतीय टीम इंटरकॉन्टिनेंटल कप में खेलेगी और फिर सितंबर में टीम को फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स में खेलेगी। 

थाईलैंड रवाना होने से पहले छेत्री ने कहा था, "स्टीमाक के मार्गदर्शन में पहले पहले पांच मैचों में हम कुराकाओ, वियतनाम या थाईलैंड, उत्तर कोरिया, ताजिकिस्तान और सीरिया के खिलाफ खेलेंगे। ये मुकाबले बहुत बढ़िया होंगे। पिछली बार हमने पांच टीमों के खिलाफ लगातार मुकाबले नहीं खेले थे। मुझे उम्मीद है कि कोच जो अन्य अंतर्राष्ट्रीय दोस्ताना मुकाबले चाहते हैं वो उन्हें मिले।"

छेत्री ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि जब सितंबर में क्वालीफायर शुरू हो तो हमें पता हो कि कोच क्या चाहते हैं और वह जानते हैं कि उन्हें किस तरह की टीम चुननी है।"

क्रोएशिया के स्टीमाक ने एशियन कप के बाद इस्तीफा देने वाले इंग्लैंड के स्टीफन कांस्टेनटाइन की जगह टीम के कोच का पद संभाला था। यह मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा और इसका प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स-3 तथा हॉटस्टार पर किया जाएगा।

टीम:-
गोलकीपर: गुरप्रीत सिंह संधू, अमरिंदर सिंह, कमलजीत सिंह
डिफेंडर: प्रीतम कोटाल, राहुल भेके, संदेश झिंगन, आदिल खान, सुभाशीष बोस
मिडफील्डर: उदांता सिंह, जैकीचंद सिंह, ब्रेंडन फर्नांडिस, अनिरुद्ध थापा, रेनियर फर्नांडिस, प्रणाय हल्धर, सहल अब्दुल समद, अमरजीत सिंह, लालियानजुआला चांग्ते, माइकल सूसाइराज।
फारवर्ड: बलवंत सिंह, सुनील छेत्री, फरूख चौधरी और मानवीर सिंह।