A
Hindi News खेल अन्य खेल बैडमिंटन: श्रीकांत ने रचा इतिहास, इंडोनेशिया ओपन जीतने वाले पहले भारतीय बने

बैडमिंटन: श्रीकांत ने रचा इतिहास, इंडोनेशिया ओपन जीतने वाले पहले भारतीय बने

भारत के टॉप पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने रविवार को इंडोनेशिया ओपन जीतकर इतिहास रच दिया है। श्रीकांत इस टूर्नामेंट को जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं।

Kidambi Srikanth | AP Photo- India TV Hindi Kidambi Srikanth | AP Photo

जकार्ता: भारत के टॉप पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने रविवार को इंडोनेशिया ओपन जीतकर इतिहास रच दिया है। श्रीकांत इस टूर्नामेंट को जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने रविवार को खेले गए फाइनल मैच में जापान के काजुमासा साकाई को मात देकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की।

भारतीय खिलाड़ी श्रीकांत ने साकाई को सीधे गेमों में 21-11, 21-19 से मात देकर खिताबी जीत हासिल की। इस मैच में के पहले गेम में साकाई ने एक समय पर अच्छी टक्कर देते हुए श्रीकांत के स्कोर की 8-9 से बराबरी करने की कोशिश की थी, लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने इसके बाद लगातार 4 पॉइंट्स अपनी झोली में डाले। साकाई ने फिर इस बीच एक पॉइंट हासिल किया, लेकिन श्रीकांत ने 6 पॉइंट्स हासिल करते हुए स्कोर 19-9 कर दिया और अंत में 21-11 से पहला गेम जीता। 

Kidambi Srikanth and Kazumasa Sakai | AP Photo

किदांबी श्रीकांत और काजूमासा साकाई। (AP फोटो)

दूसरे गेम में साकाई ने श्रीकांत को अच्छी टक्कर दी और एक समय 12-6 से श्रीकांत से आगे निकल गए थे। लेकिन इसके बाद श्रीकांत ने लगातार 4 पॉइंट्स हासिल करते हुए स्कोर 12-10 कर दिया। फिर श्रीकांत ने जबर्दस्त वापसी करते हुए स्कोर 19-19 से बराबर किया और अंत में 21-19 से दूसरे गेम को भी अपने नाम करने के साथ ही खिताब पर कब्जा जमाया।

दुनिया के 22वें नंबर के श्रीकांत ने 1,000,000 डॉलर की इनामी राशि के टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने के लिए दुनिया के नंबर एक बैडमिंटन खिलाड़ी को हराया था। यह इस 24 वर्षीय खिलाड़ी का दूसरा सुपर सीरीज प्रीमियर खिताब है। उन्होंने अंतिम सुपर सीरीज प्रीमियर खिताबी जीत 2014 चाइना ओपन में दर्ज की थी। यह श्रीकांत का चौथा सुपर सीरीज फाइनल था, जो अप्रैल में सिंगापुर में भी खिताबी मुकाबले में पहुंचे थे और उन्होंने 2015 इंडिया ओपन जीता था।