A
Hindi News खेल अन्य खेल इस सप्ताह कोरोना आपातकाल हटाने की घोषणा कर सकता है जापान

इस सप्ताह कोरोना आपातकाल हटाने की घोषणा कर सकता है जापान

अगले महीने शुरू हो रहे ओलंपिक खेलों की तैयारियों को आखिरी रूप देने में जुटा जापान संक्रमण दर में कमी आने के बाद इस सप्ताह टोक्यो और छह अन्य शहरों में कोरोना महामारी के कारण लगा आपातकाल हटाने की घोषणा कर सकता है।

Japan may announce lifting of Corona emergency this week- India TV Hindi Image Source : AP Japan may announce lifting of Corona emergency this week

टोक्यो। अगले महीने शुरू हो रहे ओलंपिक खेलों की तैयारियों को आखिरी रूप देने में जुटा जापान संक्रमण दर में कमी आने के बाद इस सप्ताह टोक्यो और छह अन्य शहरों में कोरोना महामारी के कारण लगा आपातकाल हटाने की घोषणा कर सकता है। जापान में मार्च के बाद से एक समय रोजाना 7000 मामले सामने आ रहे थे और टोक्यो, ओसाका तथा अन्य महानगरों में गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों सेअस्पताल भर गए थे। उसके बाद से हालांकि मरीजों की संख्या में कमी आई है। 

प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा इस सप्ताह आपातकाल हटाने की घोषणा कर सकते हैं जो रविवार तक लागू है। ओलंपिक के आयोजन का आम जनता और चिकित्सा समुदाय द्वारा विरोध किये जाने के बावजूद सुगा ने कहा कि वह 23 जुलाई से खेलों की सुरक्षित मेजबानी को लेकर प्रतिबद्ध हैं। 

चुनाव से पहले ओलंपिक का आयोजन सुगा के लिये राजनीतिक जुआ भी साबित हो सकता है। महामारी से निपटने में सरकार के रवैये, टीकाकरण की धीमी गति और ओलंपिक के दौरान महामारी के नहीं फैलने देने के प्रयासों को लेकर कोई ठोस रणनीति के अभाव के कारण सरकार की काफी आलोचना हो रही है।

विशेषज्ञों की गुरूवार को हुई बैठक में तोक्यो, इची, होकाइडो, ओसाका, क्योटो, हियोगो और फुकुओका से आपातकाल हटाने को प्रारंभिक मंजूरी दे दी गई। 

सरकार की कोरोना पैनल के प्रमुख डॉक्टर शिगेरू ओमि ने कहा ,‘‘हमें हरसंभव प्रयास करना होगा और ठोस वित्तीय मदद भी ।’’