A
Hindi News खेल अन्य खेल जेरेमी लालरीनुंगा ने यूथ ओलंपिक में भारत को पहला गोल्ड दिलाकर रचा इतिहास

जेरेमी लालरीनुंगा ने यूथ ओलंपिक में भारत को पहला गोल्ड दिलाकर रचा इतिहास

जेरेमी लालरीनुंगा ने वेटलिफ्टिंग में गोल्ड मेडल जीता। ये पहली बार है जब भारत को यूथ ओलंपिक में गोल्ड मिला है। इससे पहले भारत ने कभी भी यूथ ओलंपिक में गोल्ड पर कब्जा नहीं किया था।

Jeremy Lalrinnunga- India TV Hindi Image Source : TEAM INDIA TWITTER Jeremy Lalrinnunga

अर्जेंटीना में चल रहे यूथ ओलिंपिक में आखिरकार भारत का गोल्ड जीतने का इंतजार खत्म हो गया और 3 सिल्वर मेडल जीतने के बाद भारत को पहला गोल्ड हासिल हुआ। भारत को ये गोल्ड जेरेमी लालरीनुंगा ने वेटलिफ्टिंग में दिलाया। लालरीनुंगा ने अपनी आखिरी कोशिश में 150 किलो ग्राम भार उठाकर भारत को पहला गोल्ड मेडल जिता दिया और यूथ ओलंपिक में भारत को पहला गोल्ड मेडल जिताकर इतिहास रच दिया। 

साथ ही इस बार के यूथ ओलंपिक में भारत ने अपना बेस्ट प्रदर्शन किया है और अब तक के इतिहास में सबसे ज्यादा मेडल जीते हैं। इससे पहले यूथ ओलंपिक में भारत का बेस्ट 2 मेडल थे जो कि उसने साल 2014 में चीन में हासिल किए थे। लेकिन इस बार भारत ने इतिहास बदलते हुए दो दिन में 3 सिल्वर और एक गोल्ड हासिल कर लिया है।

ग्रुप ए में पुरुषों के 62 किलो ग्राम वर्ग में जेरेमी ने स्नैच में 120 और 124 किलो ग्राम और क्लीन एंड जर्क में 142, 150 किलो ग्राम वजन उठाकर भारत को गोल्ड जिता दिया। 15 साल के जेरेमी के लिए ये किसी सुनहरे सपने की तरह था। तुर्की के टॉपतस कानेर ने सिल्वर और कोलंबिया के जोस मंजारेस ने ब्रॉन्ज पर कब्जा जमाया।