A
Hindi News खेल अन्य खेल Hihglights Tokyo Olympics 2020 Day 7 : लवलीना और पीवी सिंधु ने बिखेरी चमक, हॉकी में भारत ने दिखाया अपना दम

Hihglights Tokyo Olympics 2020 Day 7 : लवलीना और पीवी सिंधु ने बिखेरी चमक, हॉकी में भारत ने दिखाया अपना दम

टोक्यो ओलंपिक 2020 के लाइव अपडेट्स के लिए इंडिया टीवी के साथ बने रहें।

<p>India vs Japan </p>- India TV Hindi Image Source : GETTY India vs Japan 

नमस्कार! इंडिया टीवी के लाइव टोक्यो ओलंपिक 2020 ब्लॉग में आपका स्वागत है। खेलों के इस महाकुंभ में भारत का छठा दिन काफी शानदार रहा था। पीवी सिंधू समेत हॉकी टीम और कई अन्य खिलाड़ियों ने लाजवाब प्रदर्शन कर मेडल की ओर अपना एक और कदम बढ़ाया। आज के दिन का आगाज भारत गोल्फ के साथ करेगा, वहीं आज पीवी सिंधू, मनु भाकर, दीपिका कुमार समेत पुरुष और महिला हॉकी टीम का भी जलवा देखने को मिलेगा। पूरे दिन के लाइव अपडेट्स के लिए इंडिया टीवी के लाइव ब्लॉग के साथ बने रहें।

टोक्यो ओलंपिक में 7वें दिन के परिणाम

शूटिंग : महिला 25 मीटर पिस्टल क्वालिफिकेशन : मनु भाकर (582) और राही सरनोबत (573) दोनों फाइनल के लिए नहीं कर सकी क्वालिफाई।

बॉक्सिंग : लवलीना बोरगोहेन (69 kg) ने क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपे की चेन निएन-चिन को 4-1 से हराते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाने के साथ ही भारत के नाम एक मेडल पक्का कर दिया।

हॉकी : नवनीत कौर के गोल की मदद से भारतीय महिला हॉकी टीम ने आयरलैंड को 1-0 से हरा क्वार्टर फाइनल में प्रवेश की उम्मीदें बरकरार रखीं।

तीरंदाजी : क्वार्टर फाइनल में कोरियाई तीरंदाज एन सन ने दीपिका कुमारी को 6-0 से हराया। इस हार के साथ ही दीपिका का टोक्यो में सफर हुआ खत्म।

बैडमिंटन : क्वार्टर फाइनल में पीवी सिंधु ने जापान की अकाने यामागुची को 21-13, 22-20 से हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई।

हॉकी : भारतीय मेंस हकी टीम ने पूए ए के आखिरी लीग मुकाबले में जापान को 5-3 से हराकर क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह बना लिया है।

...............................................................................................................................................................................................................................................................................

LIVE Tokyo Olympics 2020 Updates Day 7 :

 

4:47 PM रेवति वीरमानी, शुभा वेंकेटसन, एलेक्स एंथनी और सार्थ भामरी की भारतीय जोड़ी 400 मीटर रिले रेस में सबसे आखिरी स्थान पर रहे।

4:35 PM भारत ने जापान को 5-3 से हराया, क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

4:31 PM जापान ने आखिरी के मिनटों में भारत के खिलाफ अपना तीसरा गोल।

4:29 PM गुरजंत सिंह ने भारत के लिए किया अपना दूसरा होल, जापान पर बनाई 5-2 से बढ़त

4:17 PM भारतीय टीम को तीसरा पेनल्टी कॉर्नर, दबाव में है जपानी टीम

4:16 PM नीलकंठा शर्मा ने जापानी खिलाड़ियों को छकाते हुए भारत के लिए चौथा गोल

3:56 PM शमशेर सिंह ने शानदार खेल दिखाते हुए भारत के लिए किया तीसरा गोल, जापान पर बनाई 3-2 की बढ़त। 

3:55 PM तीसरे क्वार्टर के फाइनल में जापान ने गोल दागकर की 2-2 की बराबरी।

3:51 PM हाफ टाइम तक भारतीय टीम ने जापान पर 2-1 की बढ़त को कायम रखा है।

3:25 PM भारतीय रक्षा पंक्ति को भेदते हुए जापान ने भारत के खिलाफ किया अपना गोल।

3:20 PM दूसरे क्वार्टर के पहले मिनट में ही भारतीय टीम ने अपना दबदबा बनाया, गुरजंत सिंह के गोल से भारत ने जापान पर बनाई 2-0 की बढ़त।

3:16 PM पहले क्वार्टर का खेल समाप्त हुआ। इस दौरान भारतीय टीम ने एक गोल के साथ जापान पर अपनी बढ़त बना ली है।

3:15 PM पहले क्वार्टर में आक्रमक खेल का प्रदर्शन करते हुए भारतीय टीम ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदला, जापान के खिलाफ बनाई 1-0 की बढ़त।


2: 55 PM भारतीय पुरुष हॉकी टीम मेजबान जापान से भिड़ने के लिए मैदान पर उतर चुकी है। ये भारत का टोक्यो ओलंपिक में 5वां मुकाबला है और पिछले 4 मैच मे से वह 3 मैच अपने नाम कर चुकी है।

2:52 PM दूसरे गेम में शानदार प्रदर्शन करते हुए सिंधु ने जापान की यामागुची को 21-13, 22-20 से हरा मुकाबला अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ ही सिंधु ने सेमीफाइनल में जगह बना ली। अब सिंधु मेडल से बस एक जीत दूर हैं।

2:42 PM दूसरे गेम में यामागुची का शानदार पलटवार और स्कोर 15-15 की बराबरी पर पहुंच गया है। दूसरे गेम में कई लंबी रैलियां देखने को मिल रही हैं।

2:30 PM दूसरे गेम में भी सिंधु की फार्म जारी है और वह 10-5 से आगे चल रही हैं। इस दौरान सिंधु के रैकेट से कई अच्छे स्मैश देखने को मिले हैं।

2:18 PM सिंधु ने अकाने यामागुची के खिलाफ पहला गेम आसानी से 21-13 से जीत लिया है। ये मुकाबला 23 मिनट तक चला। अब सिंधु को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए दूसरे गेम में अपनी इस लय को बरकरार रखने की जरुरत होगी।

2:05 PM सिंधु और यामागुची के बीच मुकाबला कांटे का हो रहा है। फिलहाल सिंधु 10-7 से आगे चल रही हैं।

1:55 PM  बैडमिटंन : महिला एकल क्वार्टर फाइनल का मुकाबला हुआ शुरु। सिंधु का हो रहा है जापान की यामागुची से सामना।

1:22 PM सिंधु और यामागुची के बीच मुकाबलों की बात की जाए तो दोनों आपस में अब तक 18 बार भिड़ी हैं। इसमें सिंधु 11 बार बाजी मारने में सफल रही हैं जबकि 7 में उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा है।

1:00 PM पीवी सिंधु महिला सिंग्लस के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जापान की अकाने यामागुची से भिड़ने के लिए तैयार।

12:00 PM भारत की शटलर पीवी सिंधु लगभग 1 घंटे बाद क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जापान की अकाने यामागुची का सामना करेंगी। ये सिंधु के लिए काफी अहम मुकाबला होगा।

11:35 AM लगातार तीसरा सेट जीतने के साथ ही कोरियाई तीरंदाज एन सन ने दीपिका कुमारी को 6-0 से हरा दिया है। इसी के साथ दीपिका का ओलंपिक में सफर समाप्त हो गया। तीसरे सेट में दीपिका ने 24 जबकि कोरियाई तीरंदाज ने 26 अंक हासिल किए।

11:32 AM दीपिका ने 27 अंक लिए जबकि कोरियाई तीरंदाज ने 30 में से पूरे अंक बटोरने के साथ ही पहला सेट 3 अंक के अंतर से अपने नाम कर लिया। दूसरा सेट भी 26-24 से कोरियाई तीरंदाज ने अपने नाम किया।

11:30 AM तींरदाज दीपिका कुमारी महिला व्यक्तिगत का क्वार्टर फाइनल फाइनल मुकाबला शुरु हो चुका है जिसमें सामने हैं 20 साल की कोरिया की तीरंदाज एन सन।

11:20 AM अब से कुछ देर बाद भारतीय तींरदाज दीपिका कुमारी क्वार्टर फाइनल मुकाबले में कोरिया एन सन का सामना करने उतरेंगी। ये मुकाबला 11:30 बजे शुरु होगा।

10:50 AM चौथे क्वार्टर में भारत ने 1 गोल की बढ़त को आखिरत तक बरकरार रखा और रेफरी की सीटी के साथ ही भारतीय महिला हॉकी टीम ने आयरलैंड को 1-0 से हरा दिया। टोक्यो ओलंपिक में महिला टीम की ये पहली जीत है। भारत को अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में जीत के साथ गोल औसत भी बेहतर रखना होगा। इसके अलावा ब्रिटिश टीम की आयरलैंड के खिलाफ जीत की दुआ भी करनी होगी।

10:42 AM चौथा क्वार्टर खत्म होने से कुछ मिनट पहले ही भारतीय महिला हॉकी टीम ने आयरलैंड के खिलाफ पहला गोल दाग दिया है। नवनीत कौर की स्टिक से आया गोल।

10:31 AM तीसरे क्वार्टर में भी भारतीय टीम ने 4 पेनल्टी कार्नर हासिल किए लेकिन किसी को भी गोल में नहीं बदल सके। इस तरह भारतीय टीम पर गोल करने का दबाव बढ़ता जा रहा है।

9:55 AM दूसरे क्वार्टर में भारतीय टीम लगातार पेनल्टी कार्नर अर्जित कर रही है लेकिन गोल में तब्दील नहीं कर पा रही है। इसी के साथ दूसरा क्वार्टर भी गोल के बिना खत्म हुआ।

9:35 AM हॉकी: पहले क्वार्टर में भारतीय महिला टीम का दबदबा रहा लेकिन गोल करने में नाकाम रही। अब दूसरे क्वार्टर में भारत खाता खोलने का प्रयास करेगा।

9:30 AM एथलेटिक्स: भारतीय महिला एथलीट दुती चंद 100 मीटर रेस की पांचवीं हीट में 7वें स्थान पर रही। दुती ने 11 मिनट 54 सेकेंड का समय निकाला। इस तरह वह सेमीफाइनल से बाहर हो गई हैं।

9:15 AM  भारतीय महिला हॉकी टीम का ऑयरलैंड से मुकाबला शुरु हो चुका है। भारत के लिए ये मैच काफी अहम है क्योंकि पिछले 3 मुकाबले वह हार चुकी है।

9:05 AM  लवलीना ने 4-1 से मुकाबला जीतते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाने के साथ ही भारत की झोली में मेडल पक्का कर दिया है। इसी के साथ लवलीना मैरीकॉम (2012) और विजेंदर सिंह (2008) के बाद बॉक्सिंग में मेडल जीतने वाली तीसरी भारतीय बॉक्सर बन गई हैं। टोक्यों ओलंपिक में ये भारत का दूसरा मेडल है।

8:55 AM दूसरे राउंड में भी लवलीना का दबदबा रहा और पांचों जजों ने भारतीय बॉक्सर के पक्ष में फैसला दिया।

8:55 AM लवलीना बोरगोहेन का मुकाबला शुरु हो चुका है और ताइपे की बॉक्सर रक्षात्मक अंदाज में खेल रही हैं। पहले राउंड में तीन जजों ने लवलीना का पक्ष लिया है। भारतीय बॉक्सर ने 3-2 से पहला राउंड अपना नाम किया।

8:50 AM सिमरनजीत के बाद अब भारत की ओर से महिला बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन (69 किग्रा) क्वार्टर फाइनल मुकाबले में चीनी ताइपे की चेन निएन-चिन का सामना करेंगी।

8:32 AM भारत की महिला बॉक्सर सिमरनजीत कौर (60 kg) राउंड ऑफ 16 का मुकाबले में थाईलैंड की सुदापोर्न सीसोंदी के हाथों 5-0 से हार गई हैं। तीनों राउंड में थाई बॉक्सर ने सिमरनजीत को संभलने का मौका नहीं दिया और सभी जजों ने सर्वसम्मति से थाई बॉक्सर को विजेता करार दिया।

8:25 AM पहले दो राउंड में थाईलैंड की बॉक्सर सुदापोर्न का पलड़ा भारी रहा है। तीसरे राउंड में सिमरनजीत को वापसी करनी होगी।

8:18 AM सिमरनजीत कौर का राउंड ऑफ 16 मुकाबला शुरु हो चुका है जिसमें वह सुदापोर्न सीसोंदी के खिलाफ खेल रही हैं। सिमरनजीत ओलंपिक में पहली बार खेल रही हैं।

8:05 AM भारत की महिला बॉक्सर सिमरनजीत कौर (60 kg) अब से कुछ ही देर में थाईलैंड की सुदापोर्न सीसोंदी का सामना करेंगी। ये राउंड ऑफ 16 का मुकाबला है।

8:00 AM भारतीय महिला हॉकी टीम का सामना आज आयरलैंड से होना है। बारिश की वजह से ये मुकाबला 1 घंटे की देरी से 9:15 बजे शुरु होगा।

7:25 AM 25 मीटर एयर पिस्टल के क्वालिफिकेशन राउंड में भी मनु भाकर का खराब प्रदर्शन जारी रहा। मनु फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकी और 11वें स्थान पर रहीं। मनु ने रैपिड राउंड में 290 और प्रिसीजन राउंड में 292 अंक हासिल किए। इस तरह मनु को टोक्यों ओलंपिक से खाली हाथ ही लौटना पड़ेगा।

6:30 AM  3000 मीटर स्टीपलचेज के पहले राउंड में नया नेशनल रिकार्ड बनाते हुए अविनाश साबले 7वें स्थान पर रहे और फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सके। अविनाश साबले ने 8:18.12 का समय निकाला।

6:19 AM भारत के एथलीट अविनाश साबले पुरुषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज के पहले राउंड हीट 2 में हिस्सा ले रहे हैं। इसमें टॉप-3 पर रहने वाले एथलीट अगले राउंड में पहुंच जाएंगे।

6:15 AM शूट ऑफ में दीपिका कुमारी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मुकाबला जीत लिया है और अब वह क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। सेनिया पेरोवा ने शूट ऑफ में 7 नंबर पर निशाना लगाया जबकि दीपिका ने परफेक्ट 10 हासिल किया।

6:12 AM 5वां सेट सेनिया पेरोवा ने 28-25 से अपने नाम किया और अब विजेता का फैसला शूट ऑफ में होगा। ये मुकाबला अब कांटे का हो चुका है।

6:10 AM तीसरा सेट दीपिका ने 28-27 से जीता जबकि चौथे सेट में दोनों तीरंदाज 26-26 से बराबर रहे। हालांकि दीपिका अब 5-3 से आगे चल रही हैं।

6:05 AM दीपिका कुमारी ने पहला सेट 28-25 से अपना नाम किया जबकि 26-27 से दूसरा सेट गंवा दिया। अब तीसरे सेट में दीपिका को वापसी करनी होगी।

6:00 AM तीरंदाजी में दीपिका कुमारी राउंड ऑफ 16 के व्यक्तिगत इवेंट में उतर रही हैं। उनका सामना सेनिया पेरोवा (रूसी ओलंपिक समिति) से हो रहा है।

5:55 AM सरनोबत ने दूसरी और तीसरी सीरीज में 94 और 96 का स्कोर अर्जित किया। इस तरह उनका रैपिड फायर राउंड में कुल स्कोर 286 रहा। इससे पहले राही ने प्रिसिजन राउंड में 287 अंक जुटाए थे। उनका कुल स्कोर 573 है और फिलहाल 31वें स्थान पर बनी हुई हैं।

5:45 AM राही सरनोबत ने पहली सीरीज में 96 अंक हासिल किए। उन्होंने 7 बार 10 के परफेक्ट स्कोर पर निशाना लगाया।

5:30 AM महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल क्वालिफिकेशन के रैपिड राउंड में मनु भाकर और राही सरनोबत हिस्सा ले रही हैं।

टोक्यो ओलंपिक में भारत का शुक्रवार का कार्यक्रम इस प्रकार है।

तीरंदाजी : दीपिका कुमारी बनाम सेनिया पेरोवा (रूसी ओलंपिक समिति), महिला व्यक्तिगत प्री क्वार्टरफाइनल मैच , सुबह 6.00 से एथलेटिक्स : अविनाश साबले, पुरूषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज, पहला राउंड हीट 2, सुबह 6.17 से एम पी जाबीर, पुरूषों की 400 मीटर बाधा दौड़, पहला राउंड हीट 5, सुबह 8.45 से दुती चंद, महिलाओं की 100 मीटर, पहला राउंड हीट, सुबह 8.45 से मिश्रित चार गुणा 400 मीटर रिले दौड़, पहला राउंड हीट 2, दोपहर 4.42 से बैडमिंटन : पी वी सिंधू बनाम अकाने यामागुची (जापान) , महिला एकल क्वार्टरफाइनल , दोपहर 1.15 से मुक्केबाजी : सिमरनजीत कौर बनाम सुदापोर्न सीसोंदी (थाईलैंड), महिला 60 किलो अंतिम 16 ,सुबह 8.18 से लवलीना बोरगोहेन बनाम निएन चिन चेन (चीनी ताइपे), महिला 69 किलो क्वार्टरफाइनल , सुबह 8.48 से घुड़सवारी : फौवाद मिर्जा , दोपहर दो बजे से गोल्फ : अनिर्बान लाहिड़ी और उदयन माने, पुरूषों का व्यक्तिगत स्ट्रोक प्ले , सुबह 4 बजे से हॉकी : भारत बनाम आयरलैंड , महिला पूल ए मैच , सुबह 8.15 बजे से भारत बनाम जापान , पुरूष पूल ए मैच , दोपहर तीन बजे से सेलिंग : केसी गणपति और वरूण ठक्कर , पुरूषों की स्किफ नेत्रा कुमानन , महिलाओं की लेजर रेडियल रेस विष्णु सरवनन , पुरूषों की लेजर रेस निशानेबाजी : राही सरनोबत और मनु भाकर, महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल क्वालीफिकेशन रैपिड, सुबह 5.30 बजे से। महिलाओं का 25 मीटर पिस्टल फाइनल, सुबह 10.30 बजे से।