A
Hindi News खेल अन्य खेल मैनचेस्टर युनाइटेड है फुटबाल जगत का सबसे कीमती ब्रांड

मैनचेस्टर युनाइटेड है फुटबाल जगत का सबसे कीमती ब्रांड

लंदन: इंग्लिश फुटबाल क्लब मैनचेस्टर युनाइटेड को सोमवार को फुटबाल जगत का सबसे कीमती ब्रांड चुना गया। विभिन्न ब्रांडों का मूल्यांकन करने वाली कंपनी ब्रांड फाइनेंस की रिपोर्ट के अनुसार इससे पूर्व जर्मनी का बायर्न

मैनचेस्टर युनाइटेड है...- India TV Hindi मैनचेस्टर युनाइटेड है फुटबाल जगत का सबसे कीमती ब्रांड

लंदन: इंग्लिश फुटबाल क्लब मैनचेस्टर युनाइटेड को सोमवार को फुटबाल जगत का सबसे कीमती ब्रांड चुना गया। विभिन्न ब्रांडों का मूल्यांकन करने वाली कंपनी ब्रांड फाइनेंस की रिपोर्ट के अनुसार इससे पूर्व जर्मनी का बायर्न म्यूनिख क्लब इस मामले में शीर्ष पर था। युनाइटेड हालांकि इस सत्र में कोई भी बड़ा खिताब अपने नाम करने में नाकाम रहा। इसके बावजूद यह 63 प्रतिशत की बढ़त के साथ एक अरब डॉलर की ब्रांड वैल्यू वाला पहला फुटबाल क्लब बन गया। युनाइटेड की ब्रांड वैल्यू 120 करोड़ आंकी गई है।

बायर्न इस मामले में दूसरे स्थान पर जबकि स्पेन का रियल मेड्रिड तीसरे स्थान पर है। मैनचेस्टर सिटी और चेल्सी क्रमश: चौथे और पांचवें पायदान पर हैं।

दूसरी ओर, बार्सिलोना भले ही इस सत्र में तीन खिताब अपने नाम करने में कामयाब रहा लेकिन ब्रांड वैल्यू के मामले में वह दो स्थान नीचे छठे पायदान पर पहुंच गया। बार्सिलोना की ब्रांड वैल्यू 77.3 करोड़ आंकी गई है।

ब्रांड वैल्यू के मामले में शीर्ष-10 में छह टीमें इंग्लैंड से हैं। इटली की किसी भी क्लब को इसमें जगह नहीं मिली है।