A
Hindi News खेल अन्य खेल सरिता और मैरीकोम सेमीफाइनल में, पोलैंड टूर्नामेंट में भारत के पदक पक्के

सरिता और मैरीकोम सेमीफाइनल में, पोलैंड टूर्नामेंट में भारत के पदक पक्के

सरिता ने ऐजान खोजाबेकोवा को हराने के बाद चेक गणराज्य की एलेना चेकी को 5-0 से शिकस्त दी 

<p>Sarita Devi</p>- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES Sarita Devi

पोलैंड मुक्केबाजी टूर्नामेंट में भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया। एल सरिता देवी ने सेमीफाइनल में जगह बनाई और अंतिम चार में सीधे प्रवेश करने वाली अनुभवी मुक्केबाज एमसी के सथ पोलैंड के गिलवाइस में चल रही महिलाओं की 13वीं अंतरराष्ट्रीय सिलेसियन मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भारत के लिए पदक पक्के किए। पूर्व विश्व चैंपियन और एशियाई खेलों की कांस्य पदक विजेता सरिता ने 60 किग्रा वर्ग के पहले दौर में कजाखस्तान की ऐजान खोजाबेकोवा को हराने के बाद चेक गणराज्य की एलेना चेकी को 5-0 से शिकस्त दी। 

वो सेमीफाइनल में कजाखस्तान की ही करीना इब्रागिमोवा से भिड़ेंगी। पांच बार की विश्व चैंपियन और ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मैरीकोम ने अब तक रिंग में पैर रखे बिना ही 48 किग्रा लाइट फ्लाइवेट वर्ग में खिलाड़ियों के छोटे ड्रॉ के कारण सेमीफाइनल में जगह बना ली है। भारत की पहली और एशियाई खेलों की एकमात्र स्वर्ण पदक विजेता मुक्केबाज मैरीकोम फिटनेस मुद्दों के कारण हाल में खत्म एशियाई खेलों से बाहर रहने के बाद रिंग में वापसी कर रही हैं। 

अन्य भारतीयों में रितु ग्रेवाल ने रूस की स्वेतलाना रोजा के खिलाफ 4-1 की जीत से 51 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बनाई जबकि लवलीना बोरगोहेन (69 किग्रा) चेक गणराज्य की मार्टिना श्मोरानजोवा को हराकर अंतिम चार में पहुंच गई हैं। 

सीमा पूनिया (81 किग्रा से अधिक), प्विलाओ बासुमैत्री (64 किग्रा) और शशि चोपड़ा हालांकि अपने-अपने मुकाबले हारकर पदक की दौड़ से बाहर हो गई। सीमा को कजाखस्तान की लजात कुंगेबायेवा ने 5-0 से हराया जबकि बासुमैत्री को पोलैंड की नतालिया बारबुसिन्सका ने इसी अंतर से हराया। शशि के भी इंग्लैंड की एंजिला चैपमैन के खिलाफ इसी अंतर से हार का सामना करना पड़ा।