A
Hindi News खेल अन्य खेल मोहम्मद फराह और हसन ने ब्रसेल्स में तोड़ा एक घंटे की दौड़ का विश्व रिकार्ड

मोहम्मद फराह और हसन ने ब्रसेल्स में तोड़ा एक घंटे की दौड़ का विश्व रिकार्ड

चार बार के ओलंपिक चैम्पियन मोहम्मद फराह और सिफान हसन ने मेमोरियल वैन डैम मीटिंग में एक घंटे की दौड़ में नया विश्व रिकार्ड बना दिया।

<p>मोहम्मद फराह और हसन...- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES मोहम्मद फराह और हसन ने ब्रसेल्स में तोड़ा एक घंटे की दौड़ का विश्व रिकार्ड

ब्रुसेल्स| चार बार के ओलंपिक चैम्पियन मोहम्मद फराह और सिफान हसन ने मेमोरियल वैन डैम मीटिंग में एक घंटे की दौड़ में नया विश्व रिकार्ड बना दिया है। यह मीट डायमंड लीग सीरीज का हिस्सा था और शुक्रवार को बेल्जियम के ब्रुसेल्स में खाली किंग बाउडोइन स्टेडियम में आयोजित किया गया था।

नीदरलैंड्स की हसन ने महिलाओं की दौड़ में डिरे टूने के 18.517 किलोमीटर के रिकार्ड में सुधार करते हुए एक घंटे में 18.930 किलोमीटर की दूरी तय की। टूने ने यह रिकॉर्ड 2008 में ओस्ट्रावा गोल्डन स्पाइक मीट में कायम की थी।

मीट के फाइनल रेस में फराह ने हैले गेब्रसेलास्सी के 13 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। फराह ने 21.330 किलोमीटर की दूरी तय की, जबकि गेब्रसेलास्सी ने 21.285 किलोमीटर दौड़ का रिकार्ड कायम किया था।

फराह अपने पार्टनर बशीर अब्दी के साथ दौड़ रहे थे और जब रेस पूरी होने में केवल पांच मिनट का समय बचा था तो अब्दी रेस में फराह से आगे निकल गए। लेकिन फराह ने बाद में शानदार वापसी की और वह अब्दी से आठ मीटर आगे रहे।

दो साल तक मैराथन में समय देने के बाद 2017 के बाद से फराह का ट्रैक पर यह पहली रेस थी। फराह को अगले साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक में 10,000 मीटर में अपने खिताब का बचाव करना है।

वहीं, दूसरी तरफ केन्या की पेरेज जेपचिरचिर ने पराग्वे में महिलाओं की हाफ मैराथन रेस में शनिवार को विश्व रिकॉर्ड बनाया। 26 साल की पेरेज ने एक घंटे, पांच मिनट और 34 सेकेंड के समय के साथ विश्व रिकॉर्ड कायम किया।