A
Hindi News खेल अन्य खेल बैडमिंटन : लक्ष्य, सौरव का सीनियर राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में विजयी आगाज

बैडमिंटन : लक्ष्य, सौरव का सीनियर राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में विजयी आगाज

भारत के युवा बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन और सौरव वर्मा ने मंगलवार से शुरू हुई 83वीं सीनियर राष्ट्रीय नेशनल बैडमिंटन चैम्पियनशिप का विजयी आगाज किया है। 

लक्ष्य, सौरव का सीनियर राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में विजयी आगाज- India TV Hindi Image Source : @BAI_MEDIA TWITTER लक्ष्य, सौरव का सीनियर राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में विजयी आगाज

गुवाहाटी। भारत के युवा बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन और सौरव वर्मा ने मंगलवार से शुरू हुई 83वीं सीनियर राष्ट्रीय नेशनल बैडमिंटन चैम्पियनशिप का विजयी आगाज किया है। 14वीं सीड लक्ष्य ने राहुल पटेल को 28 मिनट में 21-13, 21-13 से हराते हुए अगले दौर में जगह बना ली है। अगले दौर में सेन का सामना विपुल सैनी से होगा।

दो बार के पूर्व चैम्पियन सौरव वर्मा (पीएसपीबी) ने भी जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की है। सौरव ने जयाप्रगाशम वीए को 21-10, 21-8 से हराया।

नेशनल चैम्पियनशिप के पहले दिन नौ कोर्ट पर 250 मैच खेले गए। असम के लिए पहले दिन अच्छी खबर आई। उसके पांच खिलाड़ी पहले दौर की बाधा पार करने में सफल रहे। इनमें इमाम सोनोवाल प्रमुख हैं। सोनोवाल ने जम्मू एवं कश्मीर के राधव डोगरा को 21-9, 21-3 से हराया और अब वह सौरव वर्मा का सामना करेंगे।

असम के ओरिजीत चालिहा ने गुजरात के विशाल दवे को 21-14, 21-18 से हराया जबकि रितुपर्णा बोरा ने पश्चिम बंगाल के अनिर्बान मंडल को 21-5, 21-18 से मात दी। 

महिला एकल में मेघना बोरा मोर्चाना ने नागालैंड की एकमाल्या को 21-9, 21-14 से हराया जबकि सुजेन बी. को गोवा की यासमिन सैयद के खिलाफ जीत मिली। यासमिन रिटायर्ड हर्ट हुईं।

अन्य मैचों में 2018 में घाना इंटरनेशल टूर्नामेंट में जीत हासिल करने वाले हर्षील दानी ने पूर्व विश्व जूनियर चैम्पियनशिप रजत पदक विजेता सिरिल वर्मा को 23-21, 21-17 से हराया और तीसरे दौर में प्रवेश किया।

पुरुष एकल में टॉप सीड अरिंताप दासगुप्ता को अनय शिरपुरकर ने 21-8, 21-54 से हराया जबकि पांचवीं सीड राहुल यादव ने करण चौधरी को 21-17, 21-6 से पराजित किया। छठी सीड आर्यमान टंडन ने विद्यासागर सलाम को 21-6, 21-6 से हराकर तीसरे दौर में प्रवेश किया।

मिश्रित युगल में सीतवीं सीड मनु अत्री और मनीषा के. ने मोहित तिवारी और स्मृति नागरकोडी को 21-5, 21-6 से परास्त किया। जम्मू एवं कश्मीर के राघव डोगरा और रूपल आनंग ने सिक्किम के रेवाश राय और ताषी चौदेन गुरुं ग को 21-12, 21-15 से हराया।

एएआई की जीत में अहम किरदार निभाने वाले श्लोक रामचंद्रन ने अपनी साथी मिथुला यूके के साथ खेलते हुए अक्षित महाजन और अनुपमा उपाध्याय को 21-12, 21-19 से हराया और तीसरे दौर का टिकट कटाया।

प्रीलिमियनेरी राउंड के मुकाबले 13 फरवरी तक होंगे और इससे यह फैसला होगा कि कौन से खिलाड़ी टॉप-8 एकल सीड्स के साथ भिडेंगे। टॉप-8 सीड में शामिल खिलाड़ी प्री-क्वार्टर फाइनल से अपना सफर शुरू करेंगे। इसी तरह युगल में टॉप-4 टीमों को क्वार्टर फाइनल तक कोई मुकाबला नहीं खेलना है।

14 फरवरी को सुपर ड्रॉ निकाला जाएगा और इसी के आधार पर सीड तय होंगे। सायना नेहवाल और पीवी सिंधु महिला एकल में मुख्य आकर्षण होंगी। मौजूदा चैम्पियन एच.एस प्रणॉय और पूर्व चैम्पियन किदाम्बी श्रीकांत की गैरमौजूदगी में बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल्स के सेमीफाइनलिस्ट समीर वर्मा को पुरुष एकल में टॉप सीड मिला है।