A
Hindi News खेल अन्य खेल साल 2019 में इंस्टाग्राम से कमाई के मामले में मेसी को पछाड़ आगे निकले रोनाल्डो, जाने कितनी मिली रकम

साल 2019 में इंस्टाग्राम से कमाई के मामले में मेसी को पछाड़ आगे निकले रोनाल्डो, जाने कितनी मिली रकम

पिछले एक दशक ( 2010-19 ) में ये दोनों खिलाड़ी एक दूसरे को पछाड़ते रहे मगर अंत के साल में बाजी पुर्तगाल के क्रिस्टियानों ने मारी।

Christiano Ronaldo and Lionel Messi- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGE Christiano Ronaldo and Lionel Messi

खेल जगत में खिलाड़ियों के बीच तमाम तरह की नोक-झोंक के साथ आगे निकलने को होड़ भी देखने को मिलती हैं। जिसके चलते फुटबॉल जगत में लियोनल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बीच मैदान के अंदर व बाहर जबरदस्त प्रतिस्पर्धा देखने को मिलती है। इन दोनों के बीच मैदान के अंदर गोल करने से लेकर मैदान के बाहर फीफा अवार्ड हो या फिर एक साल में कमाई का मामला इन सब पर फैंस की निगाहें बनी रहती है। 

इस तरह पिछले एक दशक ( 2010-19 ) में ये दोनों खिलाड़ी एक दूसरे को पछाड़ते रहे मगर अंत के साल में बाजी पुर्तगाल के क्रिस्टियानों ने मारी। पिछले साल 2019 में रोनाल्डो ने सोशल मीडिया प्लेटफोर्म इन्स्टाग्राम से 47.8 मिलियन डॉलर की कमाई की। जबकि दूसरे नंबर पर इनके साथी खिलाड़ी लियोनेल मेसी रहे जिन्होने इन्स्टाग्राम से 23.3 मिलियन डॉलर की कमाई की। 

इसके अलावा अगर पिछले एक दशक की बात करें तो कुल मिलाकर सर्वाधिक कमाई में मुक्केबाज फ्लॉयड मेवेदर 667 मिलियन यूरो सबसे आगे रहे। रोनाल्डो दूसरे 547.8 मिलियन यूरो तो एनबीए स्टार लेब्रोन जेम्स तीसरे 517।8 मिलियन यूरो और मेसी 517 मिलियन यूरो के साथ चौथे स्थान पर रहे। इस तरह टॉप 10 में कोई भी महिला खिलाड़ी शामिल नहीं है जबकि कोई भी भारतीय खिलाड़ी इस लिस्ट में आस-पास भी नहीं है। 

यहाँ देखिये पिछले साल 2019 में इन्स्टाग्राम से अधिक कमाई करने वाले खिलाड़ी  

व्यक्ति    व्यवसाय  इन्स्टाग्राम कमाई 
क्रिस्टीयानो रोनाल्डो   फुटबॉल 47.8 मिलियन डॉलर
 लियोनल मेसी     फुटबॉल 23.3 मिलियन डॉलर
केंडल जेनर मॉडल   15.9 मिलियन डॉलर
डेविड बेकहम   फुटबॉल   10.7 मिलियन डॉलर
सेलिना गोमेज़ अमेरिकी अभिनेत्री 8.0 मिलियन डॉलर
नेमार    फुटबॉल 7.2 मिलियन डॉलर
ज्लाटान इब्राहिमोविक  फुटबॉल 4.0 मिलियन डॉलर
काइली जेनर मॉडल   3.8 मिलियन डॉलर
रोनाल्डिन्हो फुटबॉल 2.6 मिलियन डॉलर
ख्लो कार्दशियन मॉडल  1.2 मिलियन डॉलर