A
Hindi News खेल अन्य खेल स्टीफन कॉन्सटेनटाइन ने भारतीय फुटबॉल को बदल दिया है: सुब्रत पॉल

स्टीफन कॉन्सटेनटाइन ने भारतीय फुटबॉल को बदल दिया है: सुब्रत पॉल

स्टीफन कॉन्स्टेनटाइन के मार्गदर्शन में भारतीय फुटबॉल टीम ने FIFA रैंकिंग में टॉप 100 में जगह बनाई है...

Subrata Paul and Stephen Constantine | Facebook/PTI- India TV Hindi Subrata Paul and Stephen Constantine | Facebook/PTI

नई दिल्ली: भारत के वरिष्ठ गोलकीपर सुब्रल पॉल ने रविवार को कहा कि टीम के मुख्य कोच स्टीफन कॉन्सटेनटाइन ने भारतीय फुटबॉल टीम की काफी मदद की है और वह जब से आए हैं तब से देश की फुटबॉल को बदल दिया है। कॉन्सटेनटाइन फरवरी 2015 से भारतीय फुटबॉल टीम के कोच हैं। उन्हीं के मार्गदर्शन में टीम ने FIFA रैंकिंग में टॉप 100 में जगह बनाई है।

अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (AIFF) की वेबसाइट पर पॉल के हवाले से लिखा, ‘वह लगभग 30 महीनों से टीम के साथ हैं। अगर आप पीछे मुड़कर देखेंगे तो, जहां तक फीफा रैंकिंग की बात है तो उन्होंने वो किया है जो कोई और कोच अभी तक नहीं कर पाया। किसी कोच के रहते हम लगातार 9 मैचों में अपराजित नहीं रहे हैं। कोई और कोच हमें फीफा रैंकिंग में 173 से 96 की रैंकिंग तक नहीं ले गया है। यह सब तुक्के में नहीं होता है। आप लगातार 9 मैच तुक्के से नहीं जीत सकते। आप तुक्के से फीफा रैंकिंग में 77 स्थान की छलांग नहीं लगा सकते।’

पॉल ने कहा, ‘उनके रहते 35 युवा खिलाड़ियों ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदार्पण किया है। उनमें से कुछ आने वाले दिनों में भारत के लिए खेलते नजर आएंगे। उन्होंने इसी तरह भारत के लिए बेंच स्ट्रैंथ तैयार कर दी है। वह भारतीय फुटबाल में क्रांति लेकर आए हैं। उन्होंने भारतीय फुटबॉल को बदल दिया है।’ भारत को 5 सितंबर को एशियन कप-2019 क्वॉलिफायर में मकाऊ के खिलाफ मैच खेलना है। जहां उसकी नजरें अपने अपराजित क्रम को जारी रखने पर होंगी।