A
Hindi News खेल अन्य खेल थाईलैंड ओपन 2018: पीवी सिंधु फिर खिताब से चूकीं, फाइनल में ओकुहारा ने दी शिकस्त

थाईलैंड ओपन 2018: पीवी सिंधु फिर खिताब से चूकीं, फाइनल में ओकुहारा ने दी शिकस्त

ये इस साल तीसरा मौक है जब पीवी सिंधु खिताबी मुकाबला जीतने में नाकाम रहीं।

<p>पी वी सिंधू</p>- India TV Hindi पी वी सिंधू

ओलंपिक रजत पदक विजेता पी वी सिंधू 350,000 डॉलर इनामी थाईलैंड ओपन वर्ल्ड टूर सुपर 500 बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा से सीधे गेम में हार गईं जिससे उनका इस साल के पहले खिताब का इंतजार बढ़ गया। दूसरी वरीयता प्राप्त सिंधू पूरे मुकाबले में लय हासिल करने के लिए जूझती रहीं। ओकुहारा ने शुरू से दबदबा बनाये रखा और आखिर में 50 मिनट में 21-15, 21-18 से जीत दर्ज की। ये इस साल तीसरा अवसर है जबकि वो खिताबी मुकाबला जीतने में नाकाम रहीं। इससे पहले ये भारतीय खिलाड़ी इंडिया ओपन और राष्ट्रमंडल खेलों के फाइनल में हार गई थीं। इस टूर्नामेंट से पहले वो मलेशिया और इंडोनेशिया ओपन में सेमीफाइनल और क्वार्टर फाइनल में पहुंची थीं।

विश्व में तीसरे नंबर की सिंधू ने विश्व में आठवें नंबर की ओकुहारा के खिलाफ कुछ अवसरों पर ही अपने सर्वश्रेष्ठ खेल की झलक दिखाई। दूसरी तरफ जापानी खिलाड़ी ने दूसरे गेम के शुरुआती क्षणों को छोड़कर मैच पर नियंत्रण बनाये रखा। ओकुहारा ने मैच शुरू होने के कुछ देर बाद ही पहले गेम में 6-2 से बढ़त बना दी। सिंधू ने इसके बाद कुछ आक्रामक क्रॉस कोर्ट शॉट मारे और अंतर 15-17 से कम कर दिया। इसके बाद ओकुहारा ने हालांकि नेट पर आक्रामक खेल दिखाया और सिंधू को गलतियां करने के लिये मजबूर किया। जापानी खिलाड़ी ने लगातार चार अंक बनाकर पहला गेम अपने नाम किया।

सिंधू ने दूसरे गेम में अच्छी शुरुआत की और नेट पर अच्छे खेल से 5-1 की बढ़त बना ली लेकिन इसके बाद उन्होंने फिर से गलतियां और उनके अनुमान भी सही नहीं रहे जिसके कारण जापानी खिलाड़ी 7-6 से आगे हो गईं। इसके बाद दोनों खिलाड़ी 14-14 तक एक-दूसरे के साथ आगे बढ़ती रहीं लेकिन इसके बाद ओकुहारा ने फिर से दबदबा बनाया और बढ़त बना ली। सिंधू भले ही हार मानने के मूड में नहीं थीं और उन्होंने क्रॉस कोट स्मैश से स्कोर 18-18 कर दिया। लेकिन आज सिंधू का दिन नहीं था और कुछ गलत लाइन कॉल्स के कारण उन्हें महत्वपूर्ण अंक गंवाने पड़े। 

ओकुहारा ने लगातार तीन अंक बनाकर गेम और खिताब अपने नाम किया। इस जीत से ओकुहारा का सिंधू के खिलाफ जीत-हार का रिकॉर्ड 6-5 हो गया है। इससे पहले इस साल के शुरू में ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप में इन दोनों का मुकाबला हुआ था जिसमें भारतीय खिलाड़ी जीत दर्ज करने में सफल रही थी।