A
Hindi News खेल अन्य खेल इस साल भारतीय खिलाड़ी विदेशों में होने वाले टूर्नामेंट में नहीं लेंगे हिस्सा : एएफआई

इस साल भारतीय खिलाड़ी विदेशों में होने वाले टूर्नामेंट में नहीं लेंगे हिस्सा : एएफआई

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के अध्यक्ष आदिल सुमरिवाला ने शुक्रवार को कहा कि कोराना वायरस महामारी के कारण कोई भी भारतीय खिलाड़ी इस साल विदेशों में होने वाले प्रतियोगिताओं में भाग नहीं लेगा। 

<p>इस साल भारतीय...- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGE इस साल भारतीय खिलाड़ी विदेशों में होने वाले टूर्नामेंट में नहीं लेंगे हिस्सा : एएफआई

नई दिल्ली। भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के अध्यक्ष आदिल सुमरिवाला ने शुक्रवार को कहा कि कोराना वायरस महामारी के कारण कोई भी भारतीय खिलाड़ी इस साल विदेशों में होने वाले प्रतियोगिताओं में भाग नहीं लेगा। उन्होंने कहा कि यह फैसला खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रख कर लिया गया है। इसका मतलब यह हुआ कि भारतीय खिलाड़ी 14 अगस्त से शुरू हो रही प्रतिष्ठित डायमंड लीग प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकेंगे। तोक्यो ओलंपिक के लिए भाला फेंक में क्वालीफाई करने वाले वाले नीरज चोपड़ा और शिवपाल सिंह भी इसमें भाग नहीं ले पायेंगे।

सुमरिवाला ने विश्व एथलेटिक्स के प्रमुख सेबास्टियन को के साथ एक वीडियो कांफ्रेंस में कहा, ‘‘ हमारी अपने एथलीटों को 2021 से पहले विदेश भेजने में रुचि नहीं हैं। तब तक हमारे पास इसकी (कोराना वायरस महामारी) अच्छी समझ होगी। हमारे एथलीटों की सुरक्षा सर्वोपरि है। इसलिए हमारे कोई भी एथलीटों डायमंड लीग में भाग नहीं लेगा। जो एथलीट फिलहाल राष्ट्रीय शिविरों में हैं वे अगले तीन महीने तक वहीं रहेंगे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारी योजना है कि एथलीट 12 सितंबर से शुरू होने वाले भारतीय सर्किट के पांच स्पर्धाओं में चुनौती पेश करें। अक्टूबर के बाद उन्हें आराम का मौका मिलेगा। अगर स्थिति में सुधार हुआ तो अगले साल हम यूरोप में प्रशिक्षण (कार्यक्रम) करने की हमारी योजना है ताकि खिलाड़ी ओलंपिक के दौरान अपने सर्वश्रेष्ठ लय में रहे।’’ इस महीने की शुरुआत में एएफआई ने इस साल के लिए एक अस्थायी कैलेंडर तैयार किया है। जिसकी शुरुआत 12 सितंबर को इंडियन ग्रां प्री के साथ होगी। इसमें दो महीने से भी कम समय में तीन राष्ट्रीय चैंपियनशिप का आयोजन होगा।