A
Hindi News खेल अन्य खेल US Open : जोकोविक, सानिया-मार्टिना क्वार्टर फाइनल में

US Open : जोकोविक, सानिया-मार्टिना क्वार्टर फाइनल में

न्यूयार्क: विश्व के सर्वोच्च वरीयता प्राप्त पुरुष टेनिस स्टार सर्बिया के नोवाक जोकोविक यहां जारी साल के चौथे ग्रैंड स्लैम अमेरिकी ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए। इसके अलावा भारत की सानिया मिर्जा और

US Open : जोकोविक,...- India TV Hindi US Open : जोकोविक, सानिया-मार्टिना क्वार्टर फाइनल में

न्यूयार्क: विश्व के सर्वोच्च वरीयता प्राप्त पुरुष टेनिस स्टार सर्बिया के नोवाक जोकोविक यहां जारी साल के चौथे ग्रैंड स्लैम अमेरिकी ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए। इसके अलावा भारत की सानिया मिर्जा और स्विट्जरलैंड की मार्टिना हिंगिस की जोड़ी भी अंतिम-8 में पहुंच गई है। जोकोविक ने लगातार नौवीं बार इस टूर्नामेंट के अंतिम-8 में जगह बनाई है। जोकोविक ने रविवार को प्री-क्वार्टर फाइनल में स्पेन के रोबटरे बाउतिस्ता अगुत को 6-3, 4-6, 6-4, 6-3 से हराया। अब वह सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए स्पेन के ही फेलिसियानो लोपेज का सामना करेंगे।

विश्व के 18वें वरीयता प्राप्त खिलाड़ी लोपेज ने चौथे दौर में इटली के फाबियो फोगनीनी को 6-3, 7-6 (7-5), 6-1 से हराया। फोगनीनी ने ही स्पेन के दिग्गज राफेल नडाल की छुट्टी की थी।

लोपेज के अलावा फ्रांस के जो विल्फ्रेड त्सोंग और मौजूदा चैम्पियन क्रोएशिया के मारिन सिलिक भी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं।

19वें वरीयता प्राप्त त्सोंग ने फ्रांस के गैरवरीय बेनोइट पियरे को 6-4, 6-3, 6-4 से पराजित किया। त्सोंग 2011 में क्वार्टर फाइनल में पहुंचे थे लेकिन उसके बाद से वह इससे आगे नहीं बढ़ सके थे।

मौजूदा चैम्पियन सिलिक ने चौथे दौर में 27वें वरीय फ्रांसीसी खिलाड़ी जेरेमी चार्डी को कड़े संघर्ष के बाद 6-3, 2-6, 7-6 (7-2), 6-1 से हराया।

महिला वर्ग में अमेरिका की सेरेना विलियम्स भी क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुकी हैं, जहां उनका सामना बड़ी बहन वीनस से होगा।

विश्व की सर्वोच्च वरीयता प्राप्त महिला एकल खिलाड़ी सेरेना ने अपने ही देश की मेडिसन कीज को हराते हुए अंतिम-8 दौैर में जगह बनाई है। सेरेना ने कीज को 6-3, 6-3 से हराया।

सेरेना और वीनस के बीच अब तक कुल 26 बार भिड़ंत हुई है, जिनमें से 15 बार सेरेना विजयी रही हैं जबकि 11 बार बड़ी बहन ने बाजी मारी है।

वीनस ने चौथे दौर में इस्तोनिया की एनेट कोंटावेट को 6-2, 6-1 से हराते हुए सेरेना से भिड़ने का अधिकार हासिल किया है।

इटली की रोबर्टा विंसी भी अंतिम-8 दौर में पहुंच गई हैं। 23वीं वरीयता प्राप्त विंसी को वॉकओवर मिला। उनका सामना कनाडा की इयूजिन बुचार्ड से होना था लेकिन बुचार्ड मुकाबले के लिए नहीं आ सकीं।

मुकाबले से एक दिन पहले शनिवार को बुचार्ड चेंजिंग रूम में गिर गई थीं, जिससे उनके सिर पर गम्भीर चोट आई है। इसी कारण बुचार्ड ने एकल और युगल मुकाबलों से अपना नाम वापस ले लिया।

भारतीयों की बात की जाए को सानिया और मार्टिना की शीर्ष वरीय जोड़ी ने प्री-क्वार्टर फाइनल में मिशेला क्राइजेक और बारबोरा स्ट्राइकोवा को हराया।

भारतीय-स्विस जोड़ी ने 13वीं वरीय मिशेला और बारबोरा को सीधे सेटों में 59 मिनट में 6-3, 6-0 से पराजित किया।

अगले दौर में सानिया और मार्टिना का सामना चीनी ताइपे की चान युंग जान और चान होआओ चिंग से होगा।

चान और चिंग ने अपने प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में रोमानिया की इरिना केमिला बेगू और रालुका ओलारू को 5-7, 6-1, 7-6 (4) से हराया।