Live TV
GO
Advertisement
Hindi News खेल अन्य खेल एशियन कप फाइनल्स में इस्तेमाल होगी...

एशियन कप फाइनल्स में इस्तेमाल होगी वीएआर तकनीक

एशियाई फुटबाल परिसंघ (एएफसी) की योजना अगले साल एशियन कप फाइनल्स में वीडियो असिस्टेंट रेफरी (वीएआर) तकनीक का इस्तेमाल करने की है। 

IANS
IANS 27 Sep 2018, 17:22:00 IST

कुआलालम्पुर। एशियाई फुटबाल परिसंघ (एएफसी) की योजना अगले साल एशियन कप फाइनल्स में वीडियो असिस्टेंट रेफरी (वीएआर) तकनीक का इस्तेमाल करने की है। वेबसाइट 'ईएसपीएन' की रिपोर्ट के अनुसार, एएफसी ने गुरुवार को इसका जानकारी दी। 

स्पेन, इटली और जर्मनी की शीर्ष स्तरीय लीगों ने इस तकनीक को लागू कर दिया है। इस तकनीक के दौरान मैच में मुख्य घटनाओं को वीडियो रीप्ले के जरिए बेहतर रूप से देखकर फैसला लेने में मदद मिलती है। इसका इस्तेमाल इस साल रूस में हुए विश्व कप में भी हुआ था। 

एएफसी का कहना है कि उसने फीफा और इंटरनेशनल फुटबाल एसोसिएशन बोर्ड (आईएफएबी) से स्वीकृति ले ली है। संयुक्त अरब अमीरात में एशिनय कप फाइनल्स का आयोजन पांच जनवरी से होगा। 

एएफसी अध्यक्ष शेख सलमान बिन अब्राहिम अल खलीफा ने कहा, "एशियाई फुटबाल खेल के विकास हेतु प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करने के लिए प्रतिबद्ध है और ऐसे में हम एएफसी फाइनल्स में कुछ स्तर तक वीएआर के इस्तेमाल का इंतजार कर रहे हैं।"

शेख सलमान ने कहा कि उन्होंने विश्व कप के दौरान पहली बार वीएआर के इस्तेमाल को देखा था और यह हर किसी के लिए बेहद साफ था कि इसके लिए अधिकारियों को बेहद ही बारीकी से प्रशिक्षित किए जाने की जरूरत है। इसके साथ ही सुविधाओं में भी निवेश की जरूरत है, ताकि वीएआर का सही इस्तेमाल सुनिश्चित हो सके। 

इसके साथ ही शेख सलमान ने टूर्नामेंट में वीएआर के इस्तेमाल हेतु अनुमति देने के लिए फीफा और आईएफएबी का शुक्रिया अदा किया। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन