A
Hindi News खेल अन्य खेल टोक्यो ओलंपिक से पहले भारत को लगा बड़ा झटका, वाडा ने राष्ट्रीय डोप जांच प्रयोगशाला को किया निलंबित

टोक्यो ओलंपिक से पहले भारत को लगा बड़ा झटका, वाडा ने राष्ट्रीय डोप जांच प्रयोगशाला को किया निलंबित

देश में चल रहे डोपिंग रोधी अभियान के बीच विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) ने राष्ट्रीय डोप जांच प्रयोगशाला (एनडीटीएल) की मान्यता छह महीने के लिए निलंबित कर दी है। 

<p>टोक्यो ओलंपिक से...- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES टोक्यो ओलंपिक से पहले भारत को लगा बड़ा झटका, वाडा ने राष्ट्रीय डोप जांच प्रयोगशाला को किया निलंबित

नयी दिल्ली। देश में चल रहे डोपिंग रोधी अभियान के बीच विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) ने राष्ट्रीय डोप जांच प्रयोगशाला (एनडीटीएल) की मान्यता छह महीने के लिए निलंबित कर दी है। टोक्यो ओलंपिक के आयोजन में एक वर्ष का भी समय नहीं बचा है। ऐसे में वाडा का यह कदम देश में डोपिंग के खिलाफ चल रहे अभियान के लिए एक बड़ा झटका है।

ऐसा समझा जा रहा है कि राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) अब भी नमूने एकत्र कर सकती है लेकिन उसे एनडीटीएल के निलंबन की अवधि के दौरान नमूनों की जांच देश के बाहर ऐसी प्रयोगशाला से करानी होगी जो वाडा से मान्यता प्राप्त हो।

वाडा ने अपनी वेबसाइट पर जारी मीडिया विज्ञप्ति में बताया कि वाडा के निरीक्षण के दौरान एनडीटीएल को प्रयोगशालाओं के लिए तय अंतरराष्ट्रीय मानकों (आईएसएल) के अनुरूप नहीं पाया गया जिसके कारण उसे निलंबित किया गया।