A
Hindi News खेल अन्य खेल भारतीय शटलर्स ने एशियन गेम्स में रचा इतिहास, पक्के हो गए 2 और मेडल

भारतीय शटलर्स ने एशियन गेम्स में रचा इतिहास, पक्के हो गए 2 और मेडल

एशियन गेम्स में भारत के दो और मेडल पक्के हो चुके हैं। ये दोनों ही मेडल भारत को बैडमिंटन के खेल से मिलने वाले हैं।

Satwik-Chirag doubles pair- India TV Hindi Image Source : AP Satwik-Chirag doubles pair

Asian Games 2023: एशियन गेम्स 2023 में भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी है। टीम इंडिया के मेडलों की संख्या 80 के पार पहुंच चुकी है। खेलों के 12वें दिन भारत ने 3 गोल्ड, 1 सिल्वर और 1 कांस्य के साथ कुल पदकों की संख्या 86 पहुंचा ली है। इसी बीच बैडमिंटन में भी भारत के दो मेडल पक्के हो चुके हैं।  

पक्का हुआ एतिहासिक मेडल

भारत के एचएस प्रणय ने मलेशिया के ली झी जा को तीन गेम तक चले रोमांचक क्वार्टर फाइनल में हराकर भारत के लिए 41 साल बाद बैडमिंटन का पुरुष सिंगल्स का मेडल सुनिश्चित किया लेकिन स्टार शटलर पीवी सिंधू को हार का सामना करना पड़ा। पुरुष डबल्स में सात्विक साइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी भी सेमीफाइनल में पहुंच गई। उन्होंने सिंगापुर के एन जू जिये और जोहान प्रोजोगो को 31 मिनट तक चले मुकाबले में 21-7, 21-9 से हराया। वहीं कमर की चोट कारण पट्टी (टेप) बांधकर खेल रहे दुनिया के 7वें नंबर के खिलाड़ी प्रणय ने दुनिया के 16वें नंबर के खिलाड़ी जिया को 78 मिनट चले क्वार्टर फाइनल मुकाबले में 21-16 21-23 22-20 से हराया और मौजूदा खेलों में बैडमिंटन में भारत का दूसरा पदक सुनिश्चित किया। 

पुरुष टीम जीत चुकी है सिल्वर

भारत ने पिछले रविवार को पुरुष टीम चैंपियनशिप का सिल्वर पदक जीता था। प्रणय का पदक नई दिल्ली 1982 खेलों में सैयद मोदी के ब्रॉन्ज के बाद एशियन गेम्स की पुरुष सिंगल्स में भारत का पहला पदक है। विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता प्रणय चीन के खिलाफ टीम चैंपियनशिप फाइनल में पीठ की चोट के कारण नहीं खेले थे। इस मुकाबले में 2-3 की हार के साथ भारत को रजत पदक से संतोष करना पड़ा था।

INPUT- PTI