A
Hindi News खेल अन्य खेल एशियन गेम्स 2023 के लिए इतने खिलाड़ियों के नाम हुए फाइनल, खेल मंत्रालय ने दी मंजूरी

एशियन गेम्स 2023 के लिए इतने खिलाड़ियों के नाम हुए फाइनल, खेल मंत्रालय ने दी मंजूरी

खेल मंत्रालय ने एशियन गेम्स 2023 के लिए 634 भारतीय खिलाड़ियों को मंजूरी दे दी है। एशियन गेम्स 2023 का आयोजन चीन के हांगझोउ में होना है।

Ruturaj Gaikwad- India TV Hindi Image Source : TWITTER Sunil Chhetri And Ruturaj Gaikwad

एशियन गेम्स 2023 का आयोजन 23 सितंबर से हांगझोउ में होना है। अब खेल मंत्रालय ने इसमें हिस्सा लेने के लिए 634 भारतीय खिलाड़ियों को मंजूरी दे है। जकार्ता एशियन गेम्स 2018 में भारत के 572 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था। भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने एशियन गेम्स के लिए 850 खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश की थी। 

पहली बार हिस्सा ले रही है भारतीय क्रिकेट टीम 

ट्रैक एवं फील्ड इवेंट में कुल 65 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। जिसमें 34 पुरुष और 31 महिलाएं शामिल हैं। एशियन गेम्स की 38 खेलों के लिए खिलाड़ियों को चुना गया है जिसमें कुल 44 फुटबॉलर (22 पुरुष और इतनी ही महिला) शामिल हैं। हॉकी का स्क्वाड तीसरे नंबर पर हैं, जिसमें 36 खिलाड़ी शामिल हैं। मंत्रालय ने पुरुष और महिला वर्ग से 18-18 खिलाड़ी चुने हैं। पुरुष और महिला क्रिकेट टीम में 15-15 खिलाड़ी मौजूद हैं। भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम पहली बार एशियन गेम्स में हिस्सा ले रही है। 

निशानेबाजी में भारत हमेशा से ही अच्छा प्रदर्शन करता रहा है और इस इवेंट से मेडल आने की उम्मीद बहुत ज्यादा है। निशानेबाजी में 30 खिलाड़ियों और नौकायन से 33 प्लेयर्स को मंजूरी मिली है। मंत्रालय ने वेटलिफ्टिंग, जिम्नास्टिक्स, हैंडबॉल और रग्बी में किसी भी पुरुष खिलाड़ी को जगह नहीं दी है। मार्शल आर्ट और वेटलिफ्टिंग (दोनों महिलाएं) में दो खिलाड़ियों को मंजूरी मिली है जबकि सूची में एक ही जिम्नास्ट शामिल है।

बजरंग को मिली जगह 

खेल मंत्रालय ने आईओए के तदर्थ पैनल के पहलवान बजरंग पूनिया (65 किग्रा) के नाम की सिफारिश के फैसले के अनुसार चलते हुए उनका नाम सूची में शामिल किया है। बजरंग पिछले महीने एशियाड ट्रायल्स खेले बिना टीम में चुने गए। विशाल कालीरमन इस वजन वर्ग में ट्रायल्स में विजेता रहे थे और उन्होंने मंत्रालय ने अपना नाम इसमें शामिल करने की अपील की है। बजरंग ने हालांकि संकेत दिया है कि वह एशियाई खेलों से हट सकते हैं, अगर खाप पंचायत उन्हें ऐसा करने के लिए कहेगी। पहलवान अंतिम पंघाल (53 किग्रा) का नाम सूची में शामिल है क्योंकि 2018 जकार्ता एशियाड गोल्ड मेडल विनर विनेश फोगाट ने घुटने की चोट के कारण हटने का फैसला किया जिन्हें ट्रायल्स में छूट देते हुए सीधे प्रवेश दिया गया था। 

भारतीय शतरंज खिलाड़ी कोनेरु हम्पी शतरंज की मजबूत टीम का हिस्सा हैं जिसमें डी हरिका और आर प्रज्ञानानंदा शामिल हैं। 2006 में दो एशियाड स्वर्ण पदक विजेता हम्पी ने साल के शुरू में संकेत दिया था कि वह शायद इस बार हिस्सा ना लें। 

(Input; PTI)