A
Hindi News खेल अन्य खेल Commonwealth Games 2026 पर मंडराया बड़ा संकट, ऑस्ट्रेलिया ने इस वजह से मेजबानी से पीछे खींच लिए हाथ

Commonwealth Games 2026 पर मंडराया बड़ा संकट, ऑस्ट्रेलिया ने इस वजह से मेजबानी से पीछे खींच लिए हाथ

ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 की मेजबानी से अपने हाथ पीछे खींच लिए हैं।

Commonwealth Games- India TV Hindi Image Source : AP Commonwealth Games

ऑस्ट्रेलिया का विक्टोरिया राज्य कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 की मेजबानी से पीछे हट गया है। इससे कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 के आयोजन पर संकट गहरा गया है। विक्टोरिया राज्य ने पैसे का हवाला देते हुए मेजबानी से हाथ पीछे खींच लिए। इससे आयोजक नाराज हो गए हैं, क्योंकि उन्होंने खेलों का आयोजन यहां करवाने के लिए काफी संघर्ष किया था। 

सामने आई ये बड़ी वजह 

विक्टोरिया राज्य के प्रमुख डैन एंड्रयूज ने कहा कि कॉमनवेल्थ गेम्स के खेलों के आयोजन के लिए शुरुआत में बजट 2 बिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (1.36 बिलियन अमेरिकी डॉलर) रखा गया था, लेकिन हाल के अनुमानों के अनुसार ये लागत 7 बिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (4.8 बिलियन डॉलर) तक पहुंच गई है। उन्होंने आगे कहा कि ये बहुत ज्यादा है। मैंने इस काम में कई कठिन निर्णय लिए हैं। एक खेल के आयोजन के लिए 7 अरब डॉलर। हम ऐसा नहीं कर रहे हैं। 

डैन एंड्रयूज ने कहा कि ट्विटर पर इस फैसले की पुष्टि करते हुए कहा कि कॉमनवेल्थ गेम्स 2023 से होने वाले लाभ से ये लागत दोगुनी है। विक्टोरिया राज्य अंतिम समय में मेजबानी करने के लिए तैयार हो गया, क्योंकि उन्हें लगा कि इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और खेल के बुनियादी ढांचे को उन्नत किया जाएगा। 

CEO ने कही ये बात

कॉमनवेल्थ गेम्स ऑस्ट्रेलिया के सीईओ क्रेग फिलिप्स ने विक्टोरिया सरकार के मेजबानी से हटने की कड़ी आलोचना की है। उन्होंने इस फैसले को बिल्कुल शर्मनाक बताया। एक बयान में कहा गया कि हम निराश हैं कि हमें केवल आठ घंटे का नोटिस दिया गया और सरकार द्वारा इस निर्णय पर पहुंचने से पहले संयुक्त रूप से समाधान खोजने के लिए स्थिति पर चर्चा करने पर कोई विचार नहीं किया गया।