A
Hindi News खेल अन्य खेल विम्बलडन ओपन 2023 में नोवाक जोकोविच को नहीं मिली टॉप सीड, जानिए पहले नंबर पर है कौन?

विम्बलडन ओपन 2023 में नोवाक जोकोविच को नहीं मिली टॉप सीड, जानिए पहले नंबर पर है कौन?

विम्बलडन ओपन 2023 की शुरुआत 3 जुलाई से हो रही है। इस बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीतने के बाद भी नोवाक जोकोविच को विम्बडलन ओपन में टॉप सीड नहीं मिली है।

Novak Djokovic- India TV Hindi Image Source : GETTY Novak Djokovic

विम्बलडन ओपन 2023 की शुरुआत 3 जुलाई से हो रही है। इस बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीतने के बाद भी नोवाक जोकोविच को विम्बडलन ओपन में टॉप सीड नहीं मिली है। जोकोविच ने 7 बार विम्बलडन का खिताब अपने नाम किया है। बल्कि कार्लोस अल्कारेज को शीर्ष वरीयता मिली है। 

इस खिलाड़ी को मिली टॉप-सीड 

ऑल इंग्लैंड क्लब ने उम्मीद के अनुरूप एटीपी और WTA रैंकिंग के अनुसार पुरुष वर्ग में कार्लोस अल्काराज और महिला वर्ग में इगा स्वियातेक को नंबर एक वरीयता दी है। अल्कारेज सोमवार को पुरुष रैंकिंग में जोकोविच को पछाड़कर शीर्ष पर पहुंच गए थे। 11 जून को फ्रेंच ओपन में रिकॉर्ड 23वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के बाद से जोकोविच ने कोई मुकाबला नहीं खेला है, जिससे वह रैंकिंग में दूसरे स्थान पर खिसक गए। 

नोवाक ने जीती इतनी ट्रॉफी 

कार्लोस अल्कारेज रविवार को क्वींस क्लब में ग्रासकोर्ट की तैयारी वाले टूर्नामेंट में खिताब जीता था जिससे वह टॉप रैंकिंग पर पहुंच गए। जोकोविच ने पिछले चार विम्बलडन खिताब (कुल सात विम्बलडन ट्राफियां) अपनी झोली में डाले हैं। वहीं, ऑल इंग्लैंड क्लब ने 2022 में रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों को यूक्रेन पर हमले के कारण टूर्नामेंट से प्रतिबंधित किया था। लेकिन इस साल ये खिलाड़ी ग्रैंडस्लैम में खेल सकते हैं। रूसी खिलाड़ी डेनियल मेदवेदेव तीसरे वरीय होंगे जबकि बेलारूस की आर्यना सबालेंका को महिलाओं के वर्ग में दूसरी वरीयता मिली है। 

3 जुलाई से होंगे मुकाबले 

विम्बलडन 3 जुलाई से शुरु हो रहा है और 32 पुरुष वरीय खिलाड़ियों में कैस्पर रूड चौथी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी हैं। उनके बाद स्टेफानोस सिटसिपास, होल्गर रूने, यानिक सिनर, टेलर फ्रिट्ज और फ्रांसेस टियाफो शामिल हैं। एक साल पहले उप विजेता रहे निक किर्गियोस को 31वीं वरीयता मिली है। दो बार के विम्बलडन चैम्पियन एंडी मरे की रैंकिंग 39 है जिससे उन्हें वरीयता नहीं मिली है।

इगा स्वियातेक अप्रैल 2022 के बाद से शीर्ष रैंकिंग पर काबिज हैं और चार ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुकी हैं, जिसमें से हाल में उन्होंने फ्रेंच ओपन जीता था। वह हालांकि विम्बलडन में चौथे दौर से आगे नहीं पहुंच सकी हैं। एलीना रिबाकिना तीसरी वरीय हैं जो ऑल इंग्लैंड क्लब में 2022 महिला चैम्पियन रही थीं। उनके बाद जेसिका पेगुला, कैरोलिन गार्सिया, ओंस जाबेयूर, कोको गॉफ, मारिया सकारी और दो बार की चैम्पियन पेत्रा क्वितोवा और बारबोरा क्रेजसिकोवा शामिल हैं।