A
Hindi News खेल अन्य खेल CWG 2022 India Medals Tally: भारतीय वेटलिफ्टरों ने लगाई गोल्डन हैट्रिक, इस मामले में टॉप पर पहुंची टीम इंडिया, पदक तालिका में भारत की लंबी छलांग

CWG 2022 India Medals Tally: भारतीय वेटलिफ्टरों ने लगाई गोल्डन हैट्रिक, इस मामले में टॉप पर पहुंची टीम इंडिया, पदक तालिका में भारत की लंबी छलांग

CWG 2022 India Medals Tally: भारत को अब तक तीन गोल्ड समेत कुल छह पदक मिले हैं।

CWG 2022, Commonwealth games, Jeremy Lalrinnunga, mirabai chanu, achinta sheuli- India TV Hindi Image Source : TWITTER Mirabai Chanu, Jeremy Lalrinnunga, Achinta Sheuli

Highlights

  • भारत के नाम हुए छह मेडल्स
  • वेटलिफ्टरों ने जीते सभी पदक
  • मीराबाई चानू, जेरेमी लालरिनुंगा और अचिंता शेउली ने जीते गोल्ड

CWG 2022 India Medals Tally: बर्मिंघम में जारी कॉमनवेल्थ खेलों में भारत की झोली में पदकों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। तीसरा दिन भी भारत के लिहाज से काफी अच्छा रहा। रविवार को दो गोल्ड के साथ-साथ कई खेलों में हमें बड़ी जीत भी हासिल हुई। दोनों ही मेडल वेटलिफ्टिंग में आए। दिन का सबसे पहला मेडल गोल्ड के रूप में 19 साल के जेरेमी लालरिनुंगा ने दिलाया तो वहीं देर रात अचिंता शेउली ने भी पीला तमगा जीतकर दिन की समाप्ति की। इन दोनों से पहले वेटलिफ्टिंग में ही मीराबाई चानू ने भी गोल्ड मेडल जीता था।

वेटलिफ्टिंग में आए सभी छह मेडल्स

भारत के पास अब तीन गोल्ड समेत कुल छह पदक हो गए हैं। दिलचस्प यह है कि ये सभी मेडल्स वेटलिफ्टिंग में आए हैं। इनमें मीराबाई चानू, जेरेमी लालरिनुंगा और अचिंता शेउली ने गोल्ड, बिंदियारानी देवी और संकेत सरगर ने सिल्वर और गुरुराजा पुजारी ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है। 

भारत पदक तालिका में छठे स्थान पर पहुंचा

भारत के गोल्ड की संख्या बढ़ने के साथ ही पदक तालिका में भी बड़ा बदलाव देखने को मिला है। भारत अब तीन गोल्ड समेत छह मेडल के साथ छठे स्थान पर पहुंच गया है। जबकि अभी भारत के कई बड़े और मेडल विनिंग इवेंट होने बाकी हैं। पदक तालिका में टॉप तीन की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया सबसे ज्यादा 22 गोल्ड मेडल के साथ पहले स्थान पर है तो वहीं मेजबान इंग्लैंड 11 और न्यूजीलैंड 10 गोल्ड के साथ क्रमश: दूसरे और तीसरे पायदान पर बने हुए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया टॉप पर बरकरार

ऑस्ट्रेलिया के पदकों की संख्या अब 50 के पार होकर 52 हो गई है। उसके कुल 22 गोल्ड, 13 सिल्वर और 17 ब्रांज हो गए हैं। जबकि इंग्लैंड के 34 पदक (गोल्ड-11, सिल्वर- 16, ब्रांन्ज- 7) हो गए हैं। वहीं तीसरे नंबर पर मौजूद न्यूजीलैंड के अब 19 पदक (गोल्ड-10, सिल्वर- 5, ब्रांन्ज- 4) हो गए हैं।  

Image Source : CWGIndia Medals tally

वेटलिफ्टिंग में भारत के नाम सबसे ज्यादा मेडल

भारत एक मामले में अब टॉप पर पहुंच गया है। रविवार को दो गोल्ड मेडल आने के बाद भारत वेटलिफ्टिंग में सबसे ज्यादा गोल्ड और पदक जीतने के मामले में पहले स्थान पर पहुंच गया है। जबकि मलेशिया दो गोल्ड समेत तीन मेडल के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गया है। यहां नाइजीरिया की टीम के खाते में भी दो गोल्ड हैं और वह तीसरे नंबर पर है। 

Image Source : CWGWeighlifting medals tally