A
Hindi News खेल अन्य खेल दुती चंद पर लगा डोपिंग का दाग, बैन लगने पर स्टार स्प्रिंटर ने दिया विवादित बयान

दुती चंद पर लगा डोपिंग का दाग, बैन लगने पर स्टार स्प्रिंटर ने दिया विवादित बयान

भारत की स्टार स्प्रिंटर दुती चंद पर डोपिंग का दाग लगा है। दुती ने प्रतिबंध लगने के बाद अधिकारियों पर खास आरोप लगाए जिससे विवाद शुरू हो गया है।

Dutee Chand- India TV Hindi Image Source : GETTY Dutee Chand

भारत की स्टार स्प्रिंटर दुती चंद पर डोपिंग का दाग लग गया है। देश की नंबर एक धाविका डोप टेस्ट में फेल हो गई हैं। उनके दिए सैंपल में प्रतिबंधित तत्व पाए गए हैं जिसके बाद उन्हें तत्काल प्रभाव से हर तरह के प्रतियोगिता में हिस्सा लेने से अस्थाई तौर पर रोक दिया गया है। उनके दिए नमूने की जांच नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (NADA) ने करवाई। बता दें कि दुती चंद सौ मीटर की रेस में नेशनल रिकॉर्ड होल्डर होने के साथ मौजूदा नेशनल चैंपियन भी हैं।  

दुती चंद डोप टेस्ट में हुईं फेल

Image Source : GETTYDutee Chand

दुती चंद डोप टेस्ट में प्रतिबंधित अनाबॉलिक स्टेरॉयड के सेवन की दोषी पाई गई हैं और उन पर अस्थाई निलंबन लगा दिया गया है। दुती की जांच रिपोर्ट के मुताबिक उनके नमूने में एसएआरएमएस (सेलेक्टिव एंड्रोजन रिसेप्टर मॉड्यूलेटर) के अंश मिले हैं। इसका इस्तेमाल आमतौर पर मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह शरीर में वसा को कम करता है जिससे दर्द सहने की ताकत बढ़ जाती है।

नाडा ने इस बाबत अपनी अधिसूचना में कहा, ‘‘दुती चंद को एंडराइन, ओस्टराइन और लिगांड्रोल के सेवन का दोषी पाया गया है। मैं आपको सूचित करता हूं कि आपके ‘ए’ नमूने की एनडीटीएल (राष्ट्रीय डोप टेस्ट प्रयोगशाला) में वाडा (वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी) की प्रक्रिया के तहत जांच की गई और नतीजा पॉजिटिव आया है।’’

दुती ने सैंपल के दूसरे परीक्षण का वक्त गंवाया

दुती के पास ‘बी’ नमूना परीक्षण के लिए अपील करने के लिए सात दिनों का वक्त है जिसमें नाकाम रहने पर नाडा मानेगा कि उन्होंने दूसरे नमूने की परीक्षण के अपने अधिकार का इस्तेमाल नहीं करने का फैसला किया। दुती को तीन जनवरी को नोटिस जारी किया गया था। इसके मुताबिक दुती का ‘बी’ नमूना परीक्षण के लिए अपील करने का समय अब समाप्त हो गया।

दुती ने AFI से कोई जानकारी नहीं मिलने की कही बात

Image Source : GETTYDutee Chand

दुती ने संपर्क करने पर कहा, ‘‘मुझे कोई जानकारी नहीं मिली है। मैने कई टेस्ट दिए हैं लेकिन एएफआई ने मुझे कुछ बताया नहीं है। मुझे सोशल मीडिया से ही इसकी जानकारी मिल रही है।’’

दुती चंद का शानदार करियर

दुती के पास 11.17 सेकंड के समय के साथ 100 मीटर का राष्ट्रीय रिकॉर्ड है, जो उन्होंने 2021 में पटियाला में इंडियन ग्रां प्री में बनाया था। वह एशियन गेम्स 2018 में 100 और 200 मीटर रेस में दूसरे स्थान पर रही थीं और 100 मीटर में मौजूदा राष्ट्रीय चैंपियन हैं।