A
Hindi News खेल अन्य खेल FIFA World Cup 2022: कतर में फैंस ने मांगी शराब तो फीफा ने पूरी टीम पर लगा दिया जुर्माना? जानें क्या है पूरा मामला

FIFA World Cup 2022: कतर में फैंस ने मांगी शराब तो फीफा ने पूरी टीम पर लगा दिया जुर्माना? जानें क्या है पूरा मामला

FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप में कतर की सरकार ने स्टेडियम में दारू पीने या बेचने पर रोक लगाया हुआ है।

FIFA World Cup 2022- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES FIFA World Cup 2022

FIFA World Cup 2022: इस साल का फीफा वर्ल्ड कप कतर में खेला जा रहा है। कतर में हो रहे वर्ल्ड कप शुरू हुए अभी तीन दिन भी ठीक से नहीं हुए और मानों मैच से ज्यादा विवाद सामने आने लग गए। कतर ने इस साल हो रहे वर्ल्ड कप के लिए कई नियम और कानून बनाए है। जो अमेरिकन और यूरोपियन फैंस और दर्शकों को रास नहीं आ रही है। फैंस के लिए कतर की सरकार ने मैदान में बैठने के लिए कई नियम बनाए है। जिसमें से एक स्टेडियम में शराब बैन भी है। वहीं एक मामले को लेकर इक्वाडोर की टीम को भारी जुर्माना देना पड़ गया है। 

क्या है पूरा मामला

दरअसल वर्ल्ड कप के उद्घाटन मैच में इक्वाडोर के फैंस स्टेडियम में दारू की मांग करते हुए नारे लगा रहे थे। साथ ही उन्होंने चिली के लिए भेदभाव वाले नारे भी लगाए थे। इसी मामले को लेकर फीफा ने मंगलवार को अपना पहला अनुशासन-संबंधी मामले को खोला और इक्वाडोर की टीम पर फाइन लगा डाला। फीफा ने कहा कि आरोपियों ने रविवार को कतर के खिलाफ खेल गए मैच में "गलत नारे" लगाए गए थे और भेदभाव से निपटने वाले अपने अनुशासन-संबंधी कोड के खंड का हवाला दिया। कथित तौर पर ये सभी नारे चिली के लिए लगाए गए थे। जिसने इक्वाडोर की जगह लेने की कोशिश करने के लिए वर्ल्ड कप से पहले एक कानूनी मामला लाया था।

फीफा ने इक्वाडोरियाई फुटबॉल महासंघ के खिलाफ मामले से निपटने के लिए कोई समय सारिणी नहीं दी, जिसे खेलों में फैंस के व्यवहार के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है। इक्वाडोर के प्रशंसकों ने अल बेयट स्टेडियम में टीम की 2-0 की जीत के दौरान स्पैनिश में "वी वांट बियर" के नारों से सभी की ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया था। यह फीफा और कतरी आयोजकों द्वारा स्टेडियमों में शराब के साथ बीयर की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के संदर्भ में था। फीफा वर्ल्ड कप के पहले मैच में इक्वाडोर की टीम ने होस्ट नेशन कतर को हराकर पॉइंट्स टेबल पर दूसरा स्थान हासिल किया था। इक्वाडोर को अपना अगला मैच 25 नवंबर को नीदरलैंड के खिलाफ खेलना है। नीदरलैंड की टीम ने अपने पहले मुकाबले में सेनेगल को 2-0 से मात दी थी। ऐसे में इक्वाडोर और नीदरलैंड के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिल सकता है। दोनों टीमों के बीच पॉइंट्स टेबल पर पहले स्थान को पाने की जंग होगी।