A
Hindi News खेल अन्य खेल FIFA World Cup 2022: पेले-माराडोना से क्यों पीछे हैं मेसी-रोनाल्डो? कतर वर्ल्ड कप में ये दूरी खत्म करने का आखिरी मौका

FIFA World Cup 2022: पेले-माराडोना से क्यों पीछे हैं मेसी-रोनाल्डो? कतर वर्ल्ड कप में ये दूरी खत्म करने का आखिरी मौका

FIFA World Cup 2022 Messi-Ronaldo: लियोनेल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो विश्व के महानतम फुटबॉलर्स में से एक हैं पर फीफा वर्ल्ड कप ट्रॉफी से दूरी इन दोनों को पेले और डिएगो माराडोना की कतार से पीछे धकेल देती है।

Lionel Messi, Cristiano Ronaldo- India TV Hindi Image Source : GETTY Lionel Messi, Cristiano Ronaldo

FIFA World Cup 2022 Messi-Ronaldo: आज की तारीख में फुटबॉल वर्ल्ड के दो सबसे बड़े खिलाड़ी हैं लियोलेन मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो। क्लब फुटबॉल में इन दोनों के नाम कई रिकॉर्ड हैं। मेसी अपने करियर में अब तक 7 बार बैलन डी ओर अवॉर्ड यानी साल के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर चुने जा चुके हैं। रोनाल्डो ने 5 बार इस पुरस्कार को अपने नाम किया है। दुनिया में करोड़ों ऐसे फुटबॉल फैंस हैं जो मेसी या रोनाल्डो को अब तक का महानतम फुटबॉलर मानते हैं। ये दोनों पेले या डिएगो माराडोना से बेहतर हैं या नहीं, इस पर बहस की जा सकती है, पर इन लीजेंड्री फुटबॉलर्स के क्लास में ज्यादा फर्क नहीं है। इन सबके बीच एक सबसे बड़ी विडंबना यह है कि अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी और पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अपने करियर में अब तक कोई फीफा वर्ल्ड कप नहीं जीता है।

पेले-माराडोना से इस मामले में पीछे मेसी-रोनाल्डो

ब्राजील के महानतम फुटबॉलर रहे पेले ने अपने करियर में कुल 3 वर्ल्ड कप जीते जबकि डिएगो माराडोना ने एक मौके पर वर्ल्ड कप ट्रॉफी को उठाया। खेल के ठीक इसी हिस्से में मेसी और रोनाल्डो पीछे रह गए। यही एक चीज इन दोनों को शायद पेले और माराडोना से पीछे धकेल देती है।

मेसी के पास पहला वर्ल्ड कप जीतने का आखिरी मौका

Image Source : GETTYLionel Messi

कतर में 20 नवंबर से फीफा वर्ल्ड कप 2022 का आगाज हो रहा है। अर्जेंटीना के महान प्लेयर मेसी पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि यह उनका आखिरी वर्ल्ड कप होगा। 35 साल के मेसी 2006 से लगातार हर वर्ल्ड कप में अपनी टीम का हिस्सा रहे हैं। मेसी अपने करियर में अब तक 4 (2006, 2010, 2014, 2018) वर्ल्ड कप खेल चुके हैं। कतर में वह अपने करियर का अंतिम वर्ल्ड कप खेलेंगे और यह उनके लिए ट्रॉफी उठाने का भी शायद आखिरी मौका होगा।

4 वर्ल्ड कप खेलने के बावजूद रोनाल्डो का कैबिनेट खाली

Image Source : GETTYCristiano Ronaldo

पुर्तगाल के महान फुटबॉलर रोनाल्डो भी कतर में होने वाले फीफा वर्ल्ड कप के बाद दोबारा इस ग्लोबल टूर्नामेंट में हिस्सा न लें। 37 साल के रोनाल्डो भी अब तक 4 वर्ल्ड कप (2006, 2010, 2014, 2018) खेल चुके हैं। ऐसे में, इसी महीने शुरू हो रहे फीफा टूर्नामेंट में उनके पास भी वर्ल्ड कप ट्रॉफी उठाने का यह आखिरी मौका हो सकता है।

वर्ल्ड कप के बिना अधूरा होगा मेसी-रोनाल्डो का मेगा शो

बेशक, इन दोनों लीजेंड्स के करियर पर अगर वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीते बगैर पर्दा गिरता है तो फुटबॉल की पिच पर चला इन दोनों का मेगा शो अधूरा माना जाएगा। इस दर्द को इंग्लैंड के पूर्व महान खिलाड़ी वेन रूनी से बेहतर भला कौन समझ सकता है। रूनी ने अपने करियर में कुल 2006 से 2014 तक कुल 3 वर्ल्ड कप खेले पर उन्हें विश्व विजेता बनने का मौका नहीं मिला। अपने वक्त के बेस्ट इंग्लिश फुटबॉलर माने जाने वाले रूनी नहीं चाहते कि मेसी और रोनाल्डो का करियर भी इसी मलाल के साथ खत्म हो।

मेसी या रोनाल्डो को वर्ल्ड कप जीतते देखना चाहते हैं वेन रूनी

वेन रूनी ने भारतीय मीडिया हाउस से बात करते हुए कहा, “मुझे पता है कि उन्हें उम्मीदों से निपटना आता है। मैं चाहता हूं कि इस बार मेसी या रोनाल्डो वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीते। यह इन दोनों के करियर का बेहतरीन अंत होगा। मैं जानता हूं कि इस बार अर्जेंटीना को जिताने के लिए मेसी हर वह काम करेंगे जो मुमकिन है।”