A
Hindi News खेल अन्य खेल FIFA World Cup 2022: सेनेगल ने तोड़ा इक्वाडोर का सपना, दो दशक बाद प्री-क्वार्टर में पहुंचा

FIFA World Cup 2022: सेनेगल ने तोड़ा इक्वाडोर का सपना, दो दशक बाद प्री-क्वार्टर में पहुंचा

FIFA World Cup 2022: सेनेगल इक्वाडोर को हराकर 20 साल बाद प्री-क्वार्टरफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली।

Senegal vs Ecuador- India TV Hindi Image Source : GETTY Senegal vs Ecuador

FIFA World Cup 2022: कतर में जारी फीफा वर्ल्ड कप के ग्रुप ए के एक अहम मुकाबले में सेनेगल ने अपने स्टार प्लेयर सादियो माने के बिना इक्वाडोर का मुकाबला किया। यह मैच इक्वाडोर के लिए बेहद अहम था। उसके पास 2006 के बाद पहली बार प्री-क्वार्टरफाइनल में पहुंचने का मौका था। चौथी बार वर्ल्ड कप खेल रहा इक्वाडोर 2002 और 2014 के फुटबॉल वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज में ही बाहर हो गया था। वहीं इस मुकाबले में सेनेगल के पास दो दशक के बाद प्री-क्वार्टर्स में पहुंचने का मौका था। रूस में हुए 2018 वर्ल्ड कप में सेनेगल ग्रुप स्टेज में बाहर हो गई थी। यानी इस मुकाबले में इन दो टीमों में से किसी एक के सपने का टूटना तय था।

सेनेगल ने फर्स्ट हाफ में ली 1-0 की लीड

Image Source : GETTYSenegal beat Ecuador

हालांकि सेनेगल ने फर्स्ट हाफ में गोल करने का एक शानदार मौका गंवाया लेकिन उसे लीड लेने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा। सेनेगल ने पेनल्टी की मदद से खेल के 42वें मिनट में इक्वाडोर पर 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। यह गोल इस्माइल सार ने किया। पहला हाफ सेनेगल के पक्ष में 1-0 स्कोरलाइन के साथ खत्म हुआ।

सेकेंड हाफ में इक्वाडोर ने हासिल की बराबरी

इक्वाडोर ने सेकेंड हाफ में जवाबी हमला करना शुरू किया। उसे 67वें मिनट में सफलता मिली जब मोइसेस कोइसेडो को गोल दागकर टीम को बराबरी दिलाने में सफलता मिली। लेकिन इक्वाडोर की ये खुशी ज्यादा देर कायम नहीं रह सकी।

सेनेगल ने 3 मिनट बाद फिर से ली लीड

Image Source : GETTYEcuador lose to Senegal

सेनेगल ने मैच के बराबरी पर पहुंचते ही आक्रामक अंदाज में खेलना शुरू किया और खेल की रफ्तार काफी बढ़ा दी। सेनेगल ने इक्वाडोर के गोल का भरपूर जवाब दिया। उसने तीन मिनट बाद ही मैच में दूसरी बार बढ़त हासिल कर ली। सेनेगल के लिए 70वें मिनट में कालिडोउ कॉलीबली ने गोल किया। इस गोल के साथ सेनेगल ने मैच में 2-1 की लीड ले ली। यह लीड फाइनल व्हिसल तक कायम रही और सेनेगल ने प्री-क्वार्टर्स में जगह पक्की कर ली।

सेनेगल ने 20 साल बाद प्री-क्वार्टर्स में बनाई जगह

इस जीत के दम पर 2002 के बाद सेनेगल पहली बार ग्रुप स्टेज से आगे बढ़ने में कामयाब हुआ। अगर इक्वाडोर इस मुकाबले को ड्रॉ भी करा लेता तो वह प्री-क्वार्टर्स में पहुंचने में कामयाब हो जाता।