A
Hindi News खेल अन्य खेल India TV Poll: क्या ग्रैंडमास्टर प्रज्ञानानंद भारत के दूसरे विश्वनाथन आनंद बन सकते हैं? जानें नतीजे

India TV Poll: क्या ग्रैंडमास्टर प्रज्ञानानंद भारत के दूसरे विश्वनाथन आनंद बन सकते हैं? जानें नतीजे

भारत के ग्रैंडमास्टर रमेशबाबू प्रज्ञानानंदा को फाइनल में मैग्नस कार्लसन के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। उन्होंने फाइनल मुकाबले में कई बड़े रिकॉर्ड बनाए थे।

Chess World Cup- India TV Hindi Image Source : TWITTER ग्रैंडमास्टर प्रज्ञानानंद और विश्वनाथन आनंद

चेस वर्ल्ड कप का आयोजन इस साल अजरबैजान के बाकू में किया गया। जहां भारत के 18 वर्षीय ग्रैंडमास्टर रमेशबाबू प्रज्ञानानंदा को फाइनल में वर्ल्ड नंबर 1 नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन के हाथों हार का सामना करना पड़ा। प्रज्ञानानंदा ने भले ही आखिरी बाजी हारी हो, लेकिन उन्होंने पूरी दुनिया का दिल जीत लिया। आपको बता दें कि मैग्नस कार्लसन को प्रज्ञानानंदा ने यह मुकाबला आसानी से जीतने नहीं दिया। उन्होंने तीन दिन तक चले खेल को टाईब्रेकर में गंवाया। मंगलवार को इस मुकाबले की पहली बाजी खेली गई थी, जिसमें प्रज्ञानानंद ने दुनिया के नंबर 1 शतरंज खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन को बराबरी पर रोका दिया था। वहीं बुधवार को खेले गए दूसरे राउंड का खेल भी बराबरी पर खत्म हुआ था, लेकिन गुरुवार को खेले गए टाई ब्रेकर राउंड में प्रज्ञानानंद को हार का सामना करना पड़ा।

दो फॉर्मेट में तीन दिनों और चार बेहद तनावपूर्ण शतरंज के खेल के बाद, मैग्नस कार्लसन गुरुवार को अपने करियर में पहली बार FIDE वर्ल्ड कप जीतने में सफल रहे थे। फाइनल में भले ही भारत के प्रगनानंद को हार गए हो, लेकिन इससे पहले इस युवा प्रतिभा ने उन्हें टाई-ब्रेकर तक खींच लिया था। जिसकी चर्चा हर तरफ की जा रही है। सिर्फ 18 साल की उम्र में इतनी प्रतिभा होना कोई आम बात नहीं है। इस ऐतिहासिक प्रदर्शन के बाद इंडिया टीवी ने एक पोल चलाया जिसमें लोगों से पूछा गया कि क्या प्रज्ञानानंदा आगे चलकर भारत के दूसरे विश्वनाथन आनंद बन सकते हैं? इसको लेकर सभी की अपनी राय भी हैं। अब आइए जानते हैं कि इंडिया टीवी के पोल पर लोगों ने क्या कहा?

India TV के पोल पर क्या रही जनता की राय?

इंडिया टीवी ने अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया के माध्यम से इस पोल के जरिए प्रज्ञानानंद को लेकर जब लोगों की राय जानना चाही, तो हजारों लोगों ने इस पर जवाब दिया। करीब 5500 लोगों ने इस पर अपनी राय रखी। इस पोल का रिजल्ट पूरी तरह से एकतरफा रहा। 93% लोगों ने इस सवाल का जवाब हां में दिया। जिससे यह तो साफ हो गया कि जनता प्रज्ञानानंदा का एक सुनहरा करियर देख रहें हैं। इस सवाल के जवाब में 4% लोगों ने नहीं जबकि 3% लोग ऐसे भी रहे जिन्होंने कह नहीं सकते वाले ऑप्शन पर क्लिक किया, यानी वह इसे लेकर श्योर नहीं थे।

Image Source : India TVIndia TV Poll Result

प्रज्ञानानंद ने बनाए कई कीर्तिमान

FIDE वर्ल्ड कप प्रज्ञानानंद के लिए काफी फायदेमंद रहा। उन्होंने कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में भी अपना स्थान पक्का कर लिया है। 18 साल के प्रज्ञानानंद वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी रहे। फाइनल में जगह बनाने के बाद, प्रगनानंदा दिग्गज बॉबी फिशर और कार्लसन के बाद कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने वाले तीसरे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए। इतनी कम उम्र में ही प्रज्ञानानंद भारत का नाम पूरी दुनिया में एक बार फिर से ऊंचा कर दिया है।