A
Hindi News खेल अन्य खेल IND vs PAK : भारत और पाकिस्तान के बीच होगा महामुकाबला, एशिया कप के पहले मैच में होगी भिड़ंत

IND vs PAK : भारत और पाकिस्तान के बीच होगा महामुकाबला, एशिया कप के पहले मैच में होगी भिड़ंत

एशिया कप के पहले मुकाबले में भिड़ंत होगी भारत और पाकिस्तान के बीच। अभी तक दोनों टीमें 3-3 बार ये टूर्नामेंट जीती हैं।

<p>एशिया कप के पहले मैच...- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES एशिया कप के पहले मैच में होगी भारत-पाक भिड़ंत

Highlights

  • एशिया कप के पहले मैच में होगा भारत और पाकिस्तान का मुकाबला
  • इंडोनेशिया के जकार्ता स्थित जीबीके हॉकी फील्ड में खेला जाएगा मैच
  • भारत और पाकिस्तान दोनों ने 3-3 बार जीता है टूर्नामेंट

खेल कोई भी हो लेकिन जब भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने होती हैं जो रोमांच सातवें आसमान पर होता है। स्पोर्ट्स फैन अक्सर इन दो चिर-प्रतिद्वंद्वियों की भिड़ंत का इंतजार करते हैं। ऐसे में आपको बता दें कि एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच पहला मुकाबला खेला जाएगा। दरअसल हम बात कर रहे हैं हॉकी एशिया कप की जिसकी शुरुआत 23 मई से इंडोनेशिया के जकार्ता में हो रही है। यह महामुकाबला जकार्ता के जीबीके हॉकी फील्ड में खेला जाएगा। 

आपको बता दें भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में डिफेंडिंग चैंपियन के लिहाज से उतरेगी। पिछले संस्करण के फाइनल में भारत ने ढाका में आयोजिच हुए फाइनल मैच में मलेशिया को 2-1 से हराकर तीसरी बार यह खिताब अपने नाम किया था। भारत के अलावा पाकिस्तान भी तीन बार ये खिताब जीता है, जबकि दक्षिण कोरिया सबसे सफल टीम है, जिसने पिछले 10 सीजनों में चार बार यह खिताब अपने नाम किया है।

पूल A और B में कौन-कौन सी टीमें शामिल हैं?

आपको बता दें कि इस टूर्नामेंट में दो पूल बनाए गए हैं। भारत, पाकिस्तान, जापान और मेजबान इंडोनेशिया पूल A में शामिल हैं। दूसरी तरफ सर्वाधिक बार चैंपियन बनने वाली दक्षिण कोरिया के साथ बांग्लादेश, ओमान और मलेशिया मौजूद हैं। इस टूर्नामेंट से 2023 में होने वाले हॉकी वर्ल्ड कप का भी क्वालीफिकेशन होगा। टॉप पर रहने वाली तीन टीमें सीधे हॉकी वर्ल्ड कप 2023 के लिए क्वालिफाई कर लेंगी।

पहले दिन इन मैचों का भी है शेड्यूल

पहले दिन मलेशिया का सामना ओमान से भी होगा, जो कुछ दिनों पहले थाईलैंड में अपने एशियाई खेलों में क्वालीफाई करने में सफल रहे थे। एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी खिताब धारक दक्षिण कोरिया पूल बी मैचों में बांग्लादेश से खेलेगा। मौजूदा एशियाई खेलों का चैंपियन जापान, मेजबान इंडोनेशिया से भिड़ेगा। भारत ने अनुभवी बीरेंद्र लाकड़ा को कप्तान और एसवी सुनील को उपकप्तान के साथ एक युवा टीम का चुनाव किया है, जबकि टोक्यो ओलंपिक खेलों में स्टार कलाकार सिमरनजीत सिंह चोट के बाद वापसी कर रहे हैं। टीम को दो बार के ओलंपियन और पूर्व कप्तान सरदार सिंह अपने कोच के रूप में निर्देशित करेंगे।

Thomas Cup विजेता भारतीय खिलाड़ियों से मिले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लक्ष्य सेन ने दिया पीएम को ये खास उपहार

पाकिस्तान के खिलाफ अपने मैच से पहले लकड़ा ने कहा, "पाकिस्तान के खिलाफ हमेशा दबाव होता है। पाकिस्तान के खिलाफ कोई भी मैच हमेशा हाई-वोल्टेज होता है। सीनियर्स के रूप में हम बहुत उत्साहित नहीं हो सकते हैं, क्योंकि जूनियर खिलाड़ी दबाव में आएंगे। इसलिए, हमें इसे एक सामान्य मैच के रूप में लेने की जरूरत है। दोनों टीमें युवा हैं। हमारे लिए मैच दर मैच जाना जरूरी है।"

लकड़ा ने आगे कहा- अगर प्रदर्शन अच्छा रहा तो परिणाम जरूर आएगा। अगर हम अच्छा प्रदर्शन करेंगे तो आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। वहीं, उपकप्तान सुनील ने कहा, "किसी भी टीम को हल्के में नहीं लिया जा सकता है। हर कोई यहां अगले साल विश्व कप में जगह बनाने के लिए है अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर ध्यान देगा।"