A
Hindi News खेल अन्य खेल तीरंदाजी विश्व कप में भारत को मिला गोल्ड, ‘कंपाउंड’ पुरुष टीम के बाद अब मिक्स्ड जोड़ी से भी स्वर्ण की उम्मीद

तीरंदाजी विश्व कप में भारत को मिला गोल्ड, ‘कंपाउंड’ पुरुष टीम के बाद अब मिक्स्ड जोड़ी से भी स्वर्ण की उम्मीद

तीरंदाजी विश्व कप में भारत को 'कंपाउंड' पुरुष टीम ने पहला स्वर्ण पदक दिलाया है। अभिषेक वर्मा, रजत चौहान और अमन सैनी की टीम ने फ्रांस को एक अंक से हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

<p><span style="color: #333333; font-family: sans-serif,...- India TV Hindi Image Source : ट्विटर (ARCHERY ASSOCIATION OF INDIA) अभिषेक वर्मा, रजत चौहान और अमन सैनी

अभिषेक वर्मा, रजत चौहान और अमन सैनी की भारतीय पुरुष ‘कंपाउंड’ तीरंदाजी टीम ने विश्व कप के पहले चरण के रोमांचक फाइनल में शनिवार को फ्रांस को एक अंक से हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। भारत हालांकि ‘कंपाउंड’ में दूसरा पदक नहीं जीत पाया। वर्मा और मुस्कान किरार की मिश्रित युगल जोड़ी कांस्य पदक के ‘प्लेऑफ’ में क्रोएशिया से 156-157 से हार गई। ‘कंपाउंड’ टीम स्पर्धा के पुरुष फाइनल में भारतीय टीम पहले सेट में अपने फ्रांसीसी प्रतिद्वंद्वियों जीन फिलिप बौल्च, क्वेंटिन बरार और एड्रियन गोंटियर से 56-57 से पिछड़ गई।

फ्रांस की टीम ने इसके बाद भी अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखा तथा भारतीय टीम एक समय 113-116 से तीन अंक से पिछड़ रही थी। भारतीयों ने इसके बाद शानदार वापसी की और तीसरा सेट 60-58 के अंतर से जीतकर कुल स्कोर को 173-174 कर दिया। इसके बाद भारतीय खिलाड़ियों ने पीछे मुड़कर नहीं देखा तथा चौथे सेट में 59 का स्कोर बनाया जबकि फ्रांसीसी टीम दबाव में 57 अंक ही बना पाई। इस तरह से भारत ने एक अंक की बढ़त हासिल करके सोने का तमगा जीता।

विश्व कप में अपना पहला स्वर्ण पदक जीतने वाले 24 वर्षीय सैनी ने कहा, ‘‘मानसिक रूप से आज हम वास्तव में मजबूत थे। हम केवल इस प्रतियोगिता के लिये तैयारी कर रहे थे। इस साल एशियाई खेल भी होने हैं जिसमें हम अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस स्वर्ण पदक से हमारा विशेषकर अन्य विश्व कप के लिये मनोबल बढ़ेगा। उम्मीद है कि इससे हमें मदद मिलेगी।’’ तरुणदीप राय और ऋद्धि फोर की ‘रिकर्व’ मिश्रित युगल जोड़ी रविवार को स्वर्ण पदक के मुकाबले में उतरेगी। उन्होंने सेमीफाइनल में स्पेन को 5-3 से हराया था।

दूसरा पदक भी पक्का

तरुणदीप रॉय और रिद्धी फोर की जोड़ी ने तुर्की के अंताल्या में खेली जा रही तीरंदाजी विश्वकप स्टेज 1 प्रतियोगिता के मिक्स्ड पेयर रिकर्व फाइनल में जगह बना ली है। इसके साथ ही इस प्रतियोगिता में भारत का दूसरा पदक पक्का हो गया है। पांचवी रैंकिंग वाली भारत की इस जोड़ी ने सेमीफाइनल में स्पेन के खिलाफ 5-3 से जीत के बाद जोड़ी ने खिताबी मुकाबले में जगह बनाई। अब रविवार को फाइनल में स्वर्ण पदक के लिए यह जोड़ी ब्रिटेन के ब्रियोनी पिटमैन और एलेक्स वाइस का सामना करेंगे।