A
Hindi News खेल अन्य खेल मेसी और रोनाल्डो से आगे हैं भारतीय कप्तान सुनील छेत्री, पाकिस्तान के खिलाफ हैट्रिक लगाकर रचा इतिहास

मेसी और रोनाल्डो से आगे हैं भारतीय कप्तान सुनील छेत्री, पाकिस्तान के खिलाफ हैट्रिक लगाकर रचा इतिहास

भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने पाकिस्तान के खिलाफ SAFF कप में तीन गोल दागे। इसके साथ ही उन्होंने इतिहास भी रच दिया है।

Sunil Chhetri- India TV Hindi Image Source : TWITTER Sunil Chhetri

भारत और पाकिस्तान के बीच SAFF कप में मुकाबला खेला गया। इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 4-0 से हरा दिया। टीम इंडिया की जीत में भारतीय कप्तान सुनील छेत्री का अहम योगदान रहा। छेत्री ने इस मैच में तीन गोल दागकर इतिहास रच दिया। छेत्री के इन गोल के साथ ही टीम इंडिया के लिए खेलते हुए 90 गोल पूरे कर लिए। वह अब पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा गोल दागने के मामले में चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं एक्टिव खिलाड़ियों की लिस्ट में वह मेसी और रोनाल्डो के बाद तीसरे नंबर पर हैं। लेकिन छेत्री अभी रोनाल्डो और मेसी से एक मामले में आगे हैं।

मेसी और रोनाल्डो से आगे हैं छेत्री

सबसे ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय गोलों की बात करें तो सक्रिय गोल स्कोररों की सूची में सुनील छेत्री तीसरे स्थान पर हैं। केवल पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो (123) और अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी (109) ही भारतीय कप्तान से आगे हैं। सुनील छेत्री के लिए यह उपलब्धि हासिल करना आसान काम नहीं है। आश्चर्यजनक रूप से, रोनाल्डो और मेसी की तुलना में छेत्री का गोल स्कोरिंग रेशियो बेहतर है। उन्होंने 0.65 की रेशियो से गोल दागे हैं, वहीं क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 0.62 की रेशियो और लियोनेल मेसी ने 0.59 की रेशियो से गोल दागे हैं।

ठीक एक साल पहले, एएफसी में उन्होंने हंगरी के महान फेरेंक पुस्कस की बराबरी की थी। अब एक साल बीतने के साथ उन्होंने 6 और गोल कर दिए हैं और अब अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में कुल मिलाकर चौथे सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इंटरनेशनल स्तर पर भले ही भारत का नाम फुटबॉल में कुछ खास बड़ा नहीं है, लेकिन सुनील छेत्री ने बतौर खिलाड़ी काफी नाम कमा लिया है।

जीत के बाद क्या बोले भारतीय कप्तान

पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मुकाबले में मिली जीत और रिकॉर्ड तोड़ने के बाद भारतीय कप्तान छेत्री ने कहा कि "क्लीन-शीट रखना और मैच जीतना हमेशा बहुत अच्छा होता है, कठिन परिस्थितियों में खेलना पड़ता है लेकिन क्या जीत है, वह भी इस भीड़ के सामने, उनके लिए धन्यवाद कि वे आए।" आपको बता दे कि भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच को देखने के लिए 23000 दर्शक स्टेडियम में पहुंचे थे। जिन्होंने भारी बारिश के बाद भी भारत का पूरा मुकाबला देखा।