A
Hindi News खेल अन्य खेल एशियन गेम्स के बाद पाकिस्तान का दौरा कर सकती है टीम इंडिया, बंद हो सकते हैं ओलंपिक के रास्ते

एशियन गेम्स के बाद पाकिस्तान का दौरा कर सकती है टीम इंडिया, बंद हो सकते हैं ओलंपिक के रास्ते

एशियन गेम्स का आयोजन इस साल चीन में 23 सितंबर से किया जाना है। इसके लिए भारत की ओर से कई खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

IND vs PAK- India TV Hindi Image Source : GETTY भारत और पाकिस्तान के फैन

एशियन गेम्स का आयोजन इस साल चीन के हांगझोऊ में किया जा रहा है। जहां भारत के कई बड़े एथलीट हिस्सा लेंगे। भारत इस बार कई टीम खेलो में हिस्सा लेने जा रहा है। क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी जैसे खेल उस लिस्ट में शामिल है। हॉकी में टीम इंडिया के पास एक बहुत बड़ा मौका है। टीम इंडिया एशियन गेम्स में अगर गोल्ड मेडल जीत जाती है तो वह पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए सीधे क्वालीफाई कर जाएंगे। वहीं टीम इंडिया अगर गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब नहीं होती है तो उन्हें ओलंपिक का टिकट पाने के लिए क्वालीफायर खेलने होंगे। जिसके लिए उन्हें पाकिस्तान का दौरा भी करना पड़ सकता है।

सरकार को लेना है फैसला

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने कहा कि राष्ट्रीय पुरुष टीम अगर 23 सितंबर से शुरु होने वाले आगामी हांगझोऊ खेलों से 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए सीधे क्वालीफाई करने में विफल रहती है तो क्वालीफायर खेलने के लिए पाकिस्तान का दौरा करेगी। नियमों के अनुसार एशियाड में स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम को सीधे ओलंपिक में जगह मिलेगी लेकिन अन्य देशों को क्वालीफायर खेलने होंगे और इस बार इसका आयोजन पाकिस्तान और स्पेन में किया जा रहा है। टिर्की ने बुधवार को यहां एशियाई चैंपियंस ट्राफी के पहले पत्रकारों से कहा कि ‘‘हम हांगझोउ में काम पूरा (ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना) करने की कोशिश करेंगे। लेकिन अगर किसी कारण से हम क्वालीफाई नहीं कर पाते तो क्वालीफायर के लिए कुछ स्थल (पाकिस्तान और स्पेन) निर्धारित किए गए हैं। इसलिए जहां भी ये आयोजित होंगे, हम निश्चित रूप से जाएंगे।’’ 

कट सकता है ओलंपिक टिकट

पाकिस्तान जाने के लिए सरकारी मंजूरी की जरूरत होती है और यह देखना होगा कि अगर ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है कि राष्ट्रीय हॉकी टीम को क्वालीफायर खेलने के लिए पाकिस्तान की यात्रा करने की जरूरत होगी तो केंद्र का रूख क्या रहता है। दरअसल भारतीय क्रिकेट टीम को एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा करने का मंजूरी नहीं दी गई थी। ऐसे में यह देखना काफी दिलचस्प हो जाएगा की हॉकी टीम को लेकर क्या वे अपने फैसले को बदलेंगे या वह उन्हें भी रोक लगा सकते हैं। अगर भारतीय टीम एशियन गेम्स में हार जाए और उन्हें पाकिस्तान का दौरा भी करने के लिए रोक दिया जाए तो वह ओलंपिक के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाएंगे।

Input PTI