A
Hindi News खेल अन्य खेल Indonesia Masters 2022: साइना, कश्यप और प्रणॉय ने नाम वापिस लिया, सिंधू और लक्ष्य करेंगे भारत की अगुआई

Indonesia Masters 2022: साइना, कश्यप और प्रणॉय ने नाम वापिस लिया, सिंधू और लक्ष्य करेंगे भारत की अगुआई

साइना नेहवाल, पारूपल्ली कश्यप और एच एस प्रणॉय ने अलग-अलग कारणों की वजह से इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरिज से अपना नाम वापस ले लिया है।

Indonesia Open, Badminto, Saina nehwal, Parupalli Kashyap, HS prannoy- India TV Hindi Image Source : GETTY Parupalli Kashyap and Saina Nehwal

भारत के तीन स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल, पारूपल्ली कश्यप और एच एस प्रणॉय ने इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरिज से अपना नाम वापस ले लिया। मंगलवार से शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट से तीनों खिलाड़ियों के हटने से अब भारत की उम्मीदें लक्ष्य सेन और पीवी सिंधू से रहेंगी।

ओलंपिक पदक विजेता साइना ने कार्यभार प्रबंधन का हवाला देकर अपना नाम वापिस लिया जबकि हैमस्ट्रिंग चोट से उबरे कश्यप अभी पूरी तरह से फिट नहीं हैं। कश्यप ने कहा, "चयन ट्रायल से पहले मुझे हैमस्ट्रिंग में चोट लगी थी और सात सप्ताह ठीक होने में लग गए। इसके बाद टखने में चोट लग गई। अब मैं ठीक हूं लेकिन पूरी तरह से फिट नहीं। साइना ने इसलिये नाम वापिस लिया क्योंकि बहुत सारे टूर्नामेंट होने हैं। वह इसमें नहीं खेलकर अगले सप्ताह खेलेगी।" प्रणॉय ने कहा, "मैं इंडोनेशिया में नहीं खेलूंगा। अगला टूर्नामेंट खेलूंगा। मैं फिट हूं और अगले टूर्नामेंटों का इंतजार है।" 

पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ियों ने थॉमस कप के फाइनल में 14 बार के चैंपियन इंडोनेशिया को हराकर पहली बार खिताब अपने नाम किया था। इस जीत से भारतीय खिलाड़ियों का मनोबल ऊंचा है। विश्व रैंकिंग में नौवें स्थान पर काबिज लक्ष्य सेन को टूर्नामेंट में सातवीं वरीयता मिली है। वह अपने अभियान का आगाज डेनमार्क के हंस-क्रिस्टियन सोलबर्ग विटिंगघुस के खिलाफ करेंगे। शीर्ष रैंकिंग वाले भारतीय खिलाड़ी क्रिस्टियन के खिलाफ अपने रिकॉर्ड के सुधारना चाहेंगे। दोनों के बीच दो मुकाबलों में सेन को हर बार निराशा मिली है। 

थॉमस कप के नायक किदांबी श्रीकांत की गैरमौजूदगी में मुख्य ड्रॉ में सेन के अलावा समीर वर्मा होंगे जिनका सामना क्वालीफायर से होगा। थाईलैंड ओपन के सेमीफाइनल से बाहर होने के बाद दो बार की ओलंपिक पदक विजेता सिंधू की कोशिश इस बार और आगे बढ़ने की होगी। वह डेनमार्क की रेखा क्रिस्टोफर्सन के खिलाफ अपने अभियान को शुरू करेंगी। पुरुष युगल में मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी को शुरुआती दौर में स्थानीय खिलाड़ी प्रमुद्या कुसुमावर्धन और येरेमिया एरिच योचे याकूब रामबिटन से भिड़ना होगा। 

महिला युगल वर्ग में दो भारतीय जोड़ियां हैं। अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की 22वीं वरीयता प्राप्त जोड़ी के सामने ब्राजील की जैकलिन लीमा और सामिया लीमा की चुनौती होगी। सिमरन सिंघी और रितिका ठाकर टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में दक्षिण कोरिया की ली सो ही और शिन सेउंग चान की जोड़ी के खिलाफ कोर्ट में उतरेंगी।