A
Hindi News खेल अन्य खेल अगले साल IOC सत्र की मेजबानी करेगा मुंबई, नीता अंबानी ने अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति का जताया आभार

अगले साल IOC सत्र की मेजबानी करेगा मुंबई, नीता अंबानी ने अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति का जताया आभार

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने शनिवार को भारत को अगले साल मुंबई में आईओसी सत्र की मेजबानी की जिम्मेदारी सौंपी।

<p>नीता अंबानी</p>- India TV Hindi Image Source : IOC नीता अंबानी

Highlights

  • भारत साल 1983 के बाद पहली बार आईओसी सत्र की मेजबानी करेगा।
  • आईओसी सत्र की मेजबानी अत्याधुनिक Jio वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में की जाएगी।
  • अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति सत्र IOC के सदस्यों की वार्षिक बैठक है।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने शनिवार को भारत को अगले साल मुंबई में आईओसी सत्र की मेजबानी की जिम्मेदारी सौंपी। इस समिति की भारतीय प्रतिनिधि नीता अंबानी ने इसे "देश की ओलंपिक आकांक्षा में एक महत्वपूर्ण विकास" के रूप में वर्णित किया।

भारत 1983 के बाद पहली बार आईओसी सत्र की मेजबानी करेगा। इस सत्र की मेजबानी अत्याधुनिक Jio वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में की जाएगी। इस प्रक्रिया में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों से मुंबई को 99 प्रतिशत वोट मिले, जिसमें 75 सदस्यों ने 2023 में आईओसी सत्र की मेजबानी के लिए अपनी उम्मीदवारी का समर्थन किया। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति सत्र IOC के सदस्यों की वार्षिक बैठक है, जिसमें 101 मतदान सदस्य और 45 मानद सदस्य शामिल हैं। 

भारत से आईओसी सदस्य के रूप में चुनी जाने वाली पहली महिला नीता अंबानी ने कहा, "ओलंपिक मूवमेंट 40 साल के इंतजार के बाद भारत वापस आ गया है। मैं 2023 में मुंबई में IOC सत्र की मेजबानी करने का सम्मान भारत को सौंपने के लिए अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति की वास्तव में आभारी हूं।" उन्होंने आगे कहा, "यह भारत की ओलंपिक आकांक्षा में महत्वपूर्ण विकास होगा और भारतीय खेलों के लिए एक नए युग की शुरुआत करेगा"

नीता अंबानी के अलावा, भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा, खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और भारत के पहले व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा भारतीय प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे।