A
Hindi News खेल अन्य खेल MS Dhoni का फैन है बैडमिंटन का ये वर्ल्ड क्लास खिलाड़ी, बताया IPL में किस टीम को कर रहा सपोर्ट

MS Dhoni का फैन है बैडमिंटन का ये वर्ल्ड क्लास खिलाड़ी, बताया IPL में किस टीम को कर रहा सपोर्ट

बैटमिंटन की दुनिया में वर्ल्ड रैंकिंग में 7वां स्थान हासिल करने वाले एचएस प्रणॉय सीएसके के कप्तान एमएस धोनी के फैन हैं।

भारत में पिछले कुछ समय में बैडमिंटन जैसे खेलों को काफी ज्यादा बढ़वा मिला है। यही कारण है कि भारतीय खिलाड़ी बड़े टूर्नामेंट और BWF की रैंकिंग में लगातार अच्छा कर रहे हैं। इसी कड़ी में भारत के स्टार शटलर एच एस प्रणॉय आज वर्ल्ड रैंकिंग में 7वें स्थान पर पहुंच गए हैं। प्रणॉय के लिए यहां तक का सफर आसान नहीं रहा। वह इस वक्त भारत के इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जो वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप 20 में मौजूद हैं। प्रणॉय ने भारत के लिए कई मेडल जीते हैं। भारत ने जब थॉमस कप जैसे मेगा इवेंट को जीता था, तब प्रणॉय भारतीय टीम का हिस्सा थे। वर्ल्ड रैंकिंग में 7वें स्थान पर पहुंचने के बाद प्रणॉय ने इंडिया टीवी को दिए एक खार इंटरव्यू में कई बड़े खुलासे किए। प्रणॉय ने अपने निजी जीवन के बारे में कई बाते की।

वर्ल्ड नंबर 1 बनना चाहते हैं प्रणॉय

एच एस प्रणॉय भारत के सबसे बड़े बैडमिंटन खिलाड़ियों में से एक हैं। प्रणॉय ने इंटरव्यू के दौरान बताया कि वह वर्ल्ड रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचना चाहते हैं। पिछले कुछ समय में प्रणॉय ने भारत के लिए कई अहम मुकाबले और टूर्नामेंट जीते हैं। प्रणॉय 5 सालों के बाद BWF की रैंकिंग में टॉप 10 में पहुंचे हैं। वह साल 2018 में 8वें स्थान तक पहुंचे थे। 

दुनिया के टॉप खिलाड़ियों के खिलाफ अलग लय में होते हैं प्रणॉय

प्रणॉय दुनिया के टॉप खिलाड़ियों को हराने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने ओलंपिक चैंपियन समेत वर्ल्ड रैंकिंग के टॉप खिलाड़ियों को कई बार हराया है। प्रणॉय ली चोंग, लिन डैन और विक्टर जैसे दुनिया के टॉप खिलाड़ियों के खिलाफ मैच जीत चुके हैं। उनसे इंटरव्यू के दौरान जब पूछा गया कि वह टॉप खिलाड़ियों के खिलाफ अपने प्रशर को कैसे कंट्रोल करते हैं, तो उन्होंने बताया कि वह बचपन से ही अपने से ऊपर रैंक के खिलाड़ियों के खिलाफ मैच खेलना और उन्हें हराना पसंद करते थे और ऐसा ही उनके करियर में आगे भी होता रहा।

ओलंपिक में भारत के लिए कब खेलेंगे प्रणॉय

प्रणॉय ने यूं तो भारत के लिए कई बड़े टूर्नामेंटों में हिस्सा लिया है। लेकिन प्रणॉय ने भारत के लिए ओलंपिक में के लिए नहीं खेला है। प्रणॉय से जब पूछा गया कि वह भारत के लिए ओलंपिक में भारत के लिए कब खेलेंगे तो उन्होंने बताया कि वह साल 2024 में होने वाले ओलंपिक्स में भारत के लिए खेलना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि वह इसके लिए मेहनत कर रहे हैं और क्वालिफिकेशन का समय बैडमिंटन में एक साल का होता जोकि काफी लंबा है। वह खुद को बस इंजरी प्री रखना चाहते हैं। ताकि वह सही तरीके से अपनी तैयारियों पर फोकस कर सके। उन्होंने यह भी कहा कि भारत में ओलंपिक में क्वालिफिकेशन हासिल करने के लिए काफी कॉम्पिटिशन बढ़ गया है।

आईपीएल में इस टीम और खिलाड़ी को पसंद करते हैं प्रणॉय

प्रणॉय बैडमिंटन के अलावा अन्य खेलों में भी काफी इंटरेस्ट रखते हैं। उन्होंने कहा कि वह फुटबॉल देखना काफी पसंद करते हैं। साथ ही वह क्रिकेट भी देखते हैं। हालांकि उन्होंने बताया कि पिछले कुछ सालों से उन्होंने क्रिकेट को फॉलो करना कम कर दिया है, लेकिन इस साल का आईपीएल वह शुरुआत से देख रहे हैं। उनसे जब पूछा गया कि आईपीएल में कौन सी टीम उनकी फेवरेट है तो प्रणॉय ने बताया कि वह राजस्थान रॉयल्स को सपोर्ट कर रहे हैं। साथ ही बतौर खिलाड़ी एमएस धोनी उन्हें काफी पसंद है। प्रणॉय इस साल भारत के लिए कई बड़े टूर्नामेंटों में हिस्सा लेंगे। उम्मीद है कि वह खुद को इंजरी फ्री रखे और भारत के लिए साल 2024 का ओलंपिक खेल उसमें भारत के लिए मेडल जीते।