A
Hindi News खेल अन्य खेल Asian Weightlifting Championships में जेरेमी क्लीन एंड जर्क में नाकाम, फिर भी जीता सिल्वर

Asian Weightlifting Championships में जेरेमी क्लीन एंड जर्क में नाकाम, फिर भी जीता सिल्वर

भारत के जेरेमी लालरिनुंगा ने एशियन वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता है।

Jeremy Lalrinnunga- India TV Hindi Image Source : PTI Jeremy Lalrinnunga

Asian Weightlifting Championships: साउथ कोरिया में इस वक्त एशियन वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप खेली जा रही है। इस टूर्नामेंट में भारतीय खिलाड़ी शानदार प्रदरिशन कर रहे हैं। रविवार को भारत के स्टार वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुंगा ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए सिल्वर मेडल जीत लिया। लेकिन वो गोल्ड मेडल जीतने में नाकाम रहे।

जेरेमी ने जीता सिल्वर मेडल 

भारतीय वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुंगा ने रविवार को एशियाई वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में पुरुषों के 67 किग्रा भार वर्ग के स्नैच में रजत पदक जीता, लेकिन क्लीन एवं जर्क में वह तीनों प्रयासों में नाकाम रहे जिससे कुल योग में जगह नहीं बना सके। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के बाद अपने पहले टूर्नामेंट में भाग ले रहे जेरेमी 12 वेटलिफ्टर्स के बीच अकेले ऐसे खिलाड़ी रहे जो अपनी स्पर्धा पूरी नहीं कर पाए। 

अच्छी नहीं रही जेरेमी की फॉर्म

जेरेमी ने स्नैच में 141 किग्रा भार उठाकर अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी की और रजत पदक जीता। वह क्लीन एवं जर्क में अपने पहले दो प्रयासों में 165 किग्रा वजन नहीं उठा पाए। यूथ ओलंपिक के चैंपियन 20 वर्षीय जेरेमी ने तीसरे प्रयास के लिए वजन बढ़ाकर 168 किग्रा कर दिया लेकिन वह इसे उठाने में भी असफल रहे। यह भार उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से दो किलो अधिक था। स्नैच तथा क्लीन एवं जर्क के कुल 6 प्रयासों में जेरेमी केवल दो बार ही सफल रहे। जांघ की चोट के कारण पिछले साल विश्व चैंपियनशिप में भाग नहीं ले पाने वाले मिजोरम के इस खिलाड़ी ने शुरू में जल्दबाजी दिखाई। 

स्नैच में अपने पहले प्रयास में वह 137 किग्रा वजन नहीं उठा पाए लेकिन अगले प्रयास में उन्होंने इतना भार सफलतापूर्वक उठाया। इसके बाद तीसरे प्रयास में उन्होंने 141 किलो वजन उठाकर इस वर्ग में दूसरा स्थान हासिल किया। कुल योग में जगह नहीं बना पाने के कारण हालांकि पदक वितरण समारोह में उनके चेहरे पर निराशा साफ देखी जा सकती थी। 

चीन के हे यूजी ने 320 किग्रा (147 किग्रा + 173 किग्रा) वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता जबकि कोरिया के ली सांग्योन ने 314 किग्रा (139 किग्रा + 175 किग्रा) और उज्बेकिस्तान के एर्गाशेव अधखमजोन ने 312 किग्रा (138 किग्रा + 174 किग्रा) वजन उठाकर क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीते। बिंदयारानी देवी ने शनिवार को महिलाओं के 55 किग्रा भार वर्ग में रजत पदक जीतकर भारत का खाता खोला था।