A
Hindi News खेल अन्य खेल Pele Requests Putin: महान फुटबॉलर पेले की रूस के राष्ट्रपति पुतिन से गुजारिश, इमोशनल लेटर लिख युद्ध रोकने के लिए कहा

Pele Requests Putin: महान फुटबॉलर पेले की रूस के राष्ट्रपति पुतिन से गुजारिश, इमोशनल लेटर लिख युद्ध रोकने के लिए कहा

महान फुटबॉलर पेले ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से यूक्रेन पर हमले रोकने की गुजारिश की है। पेले ने इमोशनल लेटर लिख पुतिन से युद्ध रोकने को कहा है।

<p>पेले और व्लादिमीर...- India TV Hindi Image Source : TWITTER पेले और व्लादिमीर पुतिन

Highlights

  • पेले ने इमोशनल लेटर लिख पुतिन से की युद्ध रोकने की गुजारिश
  • इंस्टाग्राम पर पेले ने पुतिन के नाम लिखा इमोशनल लेटर
  • यूक्रेन की वर्ल्ड क्वालीफाइंग मैच में जीत के बाद पेले ने लिखा लेटर

ब्राजील के महान फुटबॉल खिलाड़ी पेले ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को रोकने की गुजारिश रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन से की है। दिग्गज फुटबॉलर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इमोशनल मैसेज के साथ पुतिन से युद्ध विराम करने को कहा है। पेले ने रूस के राष्ट्रपति से यूक्रेन पर रूसी हमले बंद करने की अपील की है। आपको बता दें कि UNHRC के अनुसार यूक्रेन में जारी जंग में 4000 से अधिक नागरिक मारे गए हैं और 5000 के करीब लोग घायल हैं।

कैंसर से पीड़ित 81 वर्ष के पेले ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के नाम अपना यह संदेश उसी दिन शेयर किया है जब विश्व कप क्वालीफाइंग मैच में यूक्रेन ने स्कॉटलैंड को 3-1 से हराया। अब यूक्रेन का सामना रविवार को वेल्स से होगा। पेले ने इंस्टाग्राम पर कहा ,‘‘ आज यूक्रेन ने कम से कम 90 मिनट के लिए देश के मौजूदा हालात को भूलने की कोशिश की। विश्व कप में जगह बनाना हमेशा मुश्किल होता है लगभग असंभव ही क्योंकि इतने जीवन दाव पर लगे होते हैं। हमला बंद करो। इस हिंसा को कतई उचित नहीं ठहराया जा सकता।’’ 

इमोशनल मैसेज के साथ पेले ने की गुजारिश

पेले ने रूस के राष्ट्रपित पुतिन को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि,‘‘जब हम पिछली बार मिले थे तो हाथ मिलाए थे और मुस्कुराए थे। मैंने कभी नहीं सोचा था कि इस तरह हमारे बीच मतभेद होंगे जैसे कि आज हैं। इस लड़ाई को रोकना आपके हाथ में है। उन्हीं हाथों में जो मैंने 2017 में मॉस्को में अपनी आखिरी मुलाकात के समय अपने हाथ से मिलाए थे।’’ इस इमोशनल मैसेज के साथ पेले ने पुतिन से युद्ध पर विराम लगाने के लिए कहा है। यह पूरा मैसेज उन्होंने पुर्तगाली भाषा में लिखा।

महान फुटबॉलर ने इसी के साथ अपने इंस्टाग्राम कैप्शन में लिखा कि, जबसे यह युद्ध शुरू हुआ है उसके बाद यूक्रेन ने आज अपना पहला ऑफिशियल मैच खेला। मैं इस लेटर को व्यक्तिगत तौर पर लिख रहा हूं। मैं आशा करता हूं कि युद्ध खत्म हो और हम एक बेहतर विश्व को एकसाथ बना सकें।