A
Hindi News खेल अन्य खेल Manisha Kalyan: मनीषा कल्याण ने रचा इतिहास, UEFA चैंपियंस लीग खेलने वाली पहली भारतीय फुटबॉलर बनीं

Manisha Kalyan: मनीषा कल्याण ने रचा इतिहास, UEFA चैंपियंस लीग खेलने वाली पहली भारतीय फुटबॉलर बनीं

Manisha Kalyan: मनीषा कल्याण को हाल ही में AIFF की तरफ से साल 2021-22 की सर्वश्रेष्ठ महिला फुटबॉलर के रूप में भी चुना गया था। उन्होंने UEFA महिला चैंपियंस लीग में अपोलन लेडीज FC के लिए डेब्यू किया।

भारतीय फुटबॉलर मनीषा...- India TV Hindi Image Source : GETTYIMAGES भारतीय फुटबॉलर मनीषा कल्याण (नीली जर्सी में)

Highlights

  • मनीषा कल्याण UEFA चैंपियंस लीग खेलने वाली पहली भारतीय
  • AIFF द्वारा मनीषा को चुना गया 2021-22 की सर्वश्रेष्ठ महिला फुटबॉलर
  • ब्राजील के खिलाफ फ्रेंडली मैच में गोल करके बटोरी थीं सुर्खियां

Manisha Kalyan: भारत की महिला फुटबॉलर मनीषा कल्याण ने यूरोपीय क्लब टूर्नामेंट (UEFA) की महिला चैंपियंस लीग में डेब्यू करते हुए इतिहास रच दिया है। उन्होंने गुरुवार को अपोलन लेडीज एफसी के लिए लातवियन क्लब रिगास एफसी के खिलाफ डेब्यू किया था। इस क्वालिफाइंग मैच में भारत की मनीषा को 60वें मिनट में साइप्रस की मारिलने जॉर्जिया की जगह सब्सिटियूट के तौर पर खेलने का मौका मिला। इस मैच में अपोलन ने रिगास को 3-0 से हराया। अब अपोलन का सामना 21 अगस्त को एफसी ज्यूरिख फ्राएन से होगा। 

इस शानदार मैच के बाद भारत की युवा स्ट्राइकर मनीषा कल्याण युएफा महिला चैम्पियंस लीग खेलने वाली पहली भारतीय फुटबॉलर बन गईं। बीस वर्ष की कल्याण किसी विदेशी क्लब से करार करने वाली चौथी भारतीय महिला हैं। उन्होंने राष्ट्रीय टीम के लिए और भारतीय महिला लीग में गोकुलम केरल के लिए अच्छा प्रदर्शन किया था। कल्याण ने ब्राजील के खिलाफ ब्राजील में ही एक अंतरराष्ट्रीय दोस्ताना मैच में गोल करके सुर्खियां बंटोरी थी। 

भारतीय फुटबॉल टीम ने दी शुभकामनाएं

भारतीय फुटबॉल टीम ने भी मनीषा को शुभकामनाएं दीं और ट्विटर पर उनके लिए कास पोस्ट किया। टीम ने ट्वीट में लिखा कि,"हम अपनी ब्लू टाइग्रेस अटैकर मनीषा कल्याण को शुभकामनाएं देते हैं, जिन्होंने UEFA वुमेंस चैंपियंस लीग में अपना डेब्यू अपोलन लेडीज एफसी के साथ एसएफके रीगा के खिलाफ कल रात क्वालीफायर मुकाबले में किया।" कहीं ना कहीं हाल ही में फीफा द्वारा सस्पेंड करने के बाद यह भारतीय फुटबॉल के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

मनीषा को मिले ये अवॉर्ड

इंडियन वुमेंस फुटबॉल लीग (IWL) लीग के पिछले सीजन में मनीषा कल्याण ‘प्लेयर ऑफ द सीजन' भी रही थीं। उस टूर्नामेंट में भारतीय महिला फुटबॉलर ने कुल 14 गोल किए थे। मनीषा की बदौलत उस सीजन उनकी टीम गोकुलम केरल ने पहला IWL खिताब भी अपने नाम किया था। साल 2021 में मनीषा ‘इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर' भी बनी थीं। उन्हें 2021-22 में एआईएफएफ (AIFF) द्वारा सर्वश्रेष्ठ महिला फुटबॉलर भी चुना गया था।