A
Hindi News खेल अन्य खेल नीरज चोपड़ा का एक और कीर्तिमान, जीता लुसाने डायमंड लीग

नीरज चोपड़ा का एक और कीर्तिमान, जीता लुसाने डायमंड लीग

नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग में 87.66 मीटर के थ्रो के साथ खिताब अपने नाम कर लिया है। उन्होंने इंजरी के बाद दमदार वापसी की है।

Neeraj Chopra- India TV Hindi Image Source : GETTY नीरज चोपड़ा

भारत के स्टार जेवलिन थ्रोवर नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर से भारत का नाम ऊंचा किया है। उन्होंने इस साल लुसाने में खेले गए डायमंड लीग के जेवलिन थ्रो इवेंट को जीत लिया है। नीरज चोपड़ा 87.66 मीटर के थ्रो के साथ पहले स्थान पर रहे। इससे पहले साल 2022 में उन्होंने इस टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीता था। ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने अपनी जबरदस्त फॉर्म जारी रखा है और एक महीने इंजरी ब्रेक के बाद दमदार वापसी वापसी करते हुए डायमंड लीग के लॉजेन चरण में टॉप स्थान हासिल किया। इस सीजन यह उनकी लगातार दूसरी जीत है। उन्होंने इससे पहले इसी साल दोहा मीट में भी पहला स्थान हासिल किया था।

नीरज चोपड़ा के सारे थ्रो का हाल

25 वर्षीय चोपड़ा ने पिछले महीने ट्रेनिंग के दौरान मांसपेशियों में खिंचाव के कारण लगातार तीन टॉप के टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लिया था, लेकिन धमाकेदार वापसी करते हुए उन्होंने यहां अपने पांचवें दौर में 87.66 मीटर के थ्रो के साथ डायमंड लीग का खिताब जीता। उन्होंने फाउल से शुरुआत की और फिर 83.52 मीटर और 85.04 मीटर थ्रो किया। चौथे राउंड में उनसे एक और फाउल हो गया और अगले राउंड में उन्होंने 87.66 मीटर की विजयी थ्रो फेंकी। उनका छठा और आखिरी थ्रो 84.15 मीटर था। लेकिन नीरज चोपड़ा ने पांचवें थ्रो की बराबरी कोई न कर सका और उन्होंने बड़ी आसानी से ये खिताब जीत लिया।

लॉन्ग जंप में 5वें स्थान पर रहा भारत

पुरुषों की लॉन्ग जंप में, भारत के मुरली श्रीशंकर 7.88 मीटर की छलांग के साथ पांचवें स्थान पर रहे, जो उन्होंने तीसरे दौर में हासिल किया था। 24 वर्षीय श्रीशंकर, जिन्होंने 9 जून को पेरिस चरण में अपने पहले डायमंड लीग पोडियम फिनिश के लिए तीसरा स्थान हासिल किया था, ने इस महीने की शुरुआत में भुवनेश्वर में राष्ट्रीय अंतर-राज्य चैंपियनशिप के दौरान करियर का सर्वश्रेष्ठ 8.41 मीटर का प्रदर्शन किया था। लेकिन डायमंड लीग में वह अपने इस प्रदर्शन को जारी न रख सके।