A
Hindi News खेल अन्य खेल Wimbledon 2022: नोवाक जोकोविच ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने

Wimbledon 2022: नोवाक जोकोविच ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने

सर्बिया के जोकोविच ने मेंस सिंगल्स मैच में कोरिया के सून-वू को चार सेटों में 6-3, 3-6, 6-3, 6-4 में हराकर विम्बलडन 2022 में अपने अभियान का आगाज जीत के साथ किया। 

<p>Novak Djokovic at Wimbledon 2022</p>- India TV Hindi Image Source : PTI Novak Djokovic at Wimbledon 2022

Highlights

  • नोवाक जोकोविच ने जीता विम्बलडन 2022 में अपना पहला राउंड मैच
  • जोकोविच ने कोरिया के सून-वू को चार सेटों में हराया
  • जोकोविच सभी चारों ग्रैंड स्लैम में 80 मैच जीतने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने

टॉप सीड नोवाक जोकोविच ने विम्बलडन चैम्पियनशिप 2022 के पहले राउंड में क्वोन सून-वू को हराकर अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ की। जोकोविच और सून-वू के बीच ये मुकाबला सेंटर कोर्ट पर दो घंटे 27 मिनट तक चला।

जोकोविच ने जीत के साथ किया आगाज

सर्बिया के चैम्पियन खिलाड़ी ने मेंस सिंगल्स मैच में कोरिया के सून-वू को चार सेटों में 6-3, 3-6, 6-3, 6-4 से हराया। एटीपी रैंकिंग में 81वें स्थान पर काबिज कोरिया के सून-वू ने छह बार के विम्बलडन चैंपियन को दूसरे सेट में कड़ी टक्कर दी। कोरियाई खिलाड़ी ने इस सेट को 6-3 से जीता लेकिन पूरे मैच में उन्हें इसके अलावा और कोई मौका नहीं मिला। सर्बिया के वर्ल्ड नंबर तीन जोकोविच को वर्ल्ड नंबर एक डेनिल मेडवेडेव और नंबर दो एलेक्जेंडर ज्वेरेव के टूर्नामेंट में नहीं होने के कारण पहली वरीयता दी गई है।

जोकोविच ने बनाया सर्वाधिक जीत का रिकॉर्ड

अपने सातवें विम्बलडन टाइटल को तलाश रहे जोकोविच के लिए ऑल इंग्लैंड क्लब में यह 80वीं जीत थी। सर्बियन चैम्पियन चारों ग्रैंड स्लैम में 80 या इससे ज्यादा मैच जीतने वाले पुरुष और महिला वर्ग के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। पिछले तीन बार के विम्बलडन चैंपियन को सातवीं खिताब जीतने में कामयाबी मिलती है तो वे पूर्व अमेरिकन महान टेनिस प्लेयर पीट सम्प्रास की बराबरी कर लेंगे। पिछले साल फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में मिली हार के बाद ये जोकोविच का पहला मुकाबला था।

फ्रेंच ओपन रनर-अप रूड की जीत से शुरुआत

फ्रेंच ओपन 2022 के रनर-अप कैसपर रूड ने अलबर्ट रामोस विनोलास को हराकर विम्बलडन 2022 में जीत से शुरुआत की है। हालांकि उन्हें शुरुआती दो सेट में कड़ी टक्कर मिली लेकिन नार्वे के थर्ड सीड प्लेयर ने 7-6, 7-6, 6-2 से जीत दर्ज की।