A
Hindi News खेल अन्य खेल Wimbledon 2022: नोवाक जोकोविच लगातार चौथी बार बने विम्बलडन चैंपियन, रोजर फेडरर को भी छोड़ा पीछे

Wimbledon 2022: नोवाक जोकोविच लगातार चौथी बार बने विम्बलडन चैंपियन, रोजर फेडरर को भी छोड़ा पीछे

नोवाक जोकोविच ने फाइनल में निक किर्गियोस को हराकर लगातार चौथी बार जीता विम्बलडन खिताब।

Novak Djokovic- India TV Hindi Image Source : GETTY Novak Djokovic

Highlights

  • नोवाक जोकोविच ने जीता विम्बलडन 2022 खिताब
  • जोकोविच ने फाइनल में निक किर्गियोस को हराया
  • जोकोविच ने जीता करियर का 21वां ग्रैंड स्लैम

नोवाक जोकोविच लगातार चौथी बार विम्बल्डन चैंपियन बन गए हैं। उन्होंने 2022 विम्बल्डन चैंपियनशिप्स के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस को चार सेटों में हाराकर पीट सम्प्रास के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। हालांकि मैच के पहले सेट में सर्बियाई चैंपियन को 4-6 से शिकस्त का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद उन्होंने शानदार वापसी की और बैक टू बैक दो सेट अपने नाम करके लीड बना ली। चौथे और निर्णायक सेट में दोनों खिलाड़ियों के बीच करीबी मुकाबला हुआ। सेट 6-6 की बराबरी पर पहुंचने के बाद मेंस सिंगल्स चैंपियन का फैसला टाईब्रेकर में हुआ, जहां जोकोविच ने बाजी मारी। टॉप सीड जोकोविच ने किर्गियोस को 4-6, 6-3, 6-4, 6-6 (7-3) से हराकर विम्बल्डन के खिताब पर कब्जा जमा लिया

फेडरर से आगे निकले जोकोविच

ये नोवाक जोकोविच के करियर का 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब है। इस जीत के साथ वे स्विटजरलैंड के महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर से आगे निकल गए हैं, जिनके खाते में कुल 20 ग्रैंड स्लैम हैं। जोकोविच अब स्पेन के लीजेंड राफेल नडाल के 22 ग्रैंड स्लैम से सिर्फ एक ग्रैंड स्लैम पीछे हैं।

फेडरर से सिर्फ एक कदम पीछे जोकोविच

2022 विम्बलडन चैंपियनशिप्स में मिला खिताब नोवक के करियर का ग्रास कोर्ट ग्रैंड स्लैम में मिला सातवां टाइटल था। विम्बलडन पर जीत की रेस में वे फेडरर से सिर्फ एक कदम दूर हैं, जिनके पास सर्वाधिक आठ विम्बलडन टाइटल हैं। जोकोविच ने सातवां विम्बलडन खिताब जीतकर पूर्व अमेरिकी टेनिस प्लेयर पीट सम्प्रास के ऑल इंग्लैंड क्लब के कोर्ट पर सात खिताब की बराबरी कर ली है।

जोकोविच ने सेमीफाइनल में ब्रिटिश प्लेयर कैमरन नॉरी को शिकस्त देकर विम्बलडन 2022 के फाइनल में जगह पक्की की थी। अंतिम चार के इस मुकाबले में सर्बियाई चैंपियन ने नॉरी को चार सेटों में हराया था। नोवाक ने इस मैच को 2-6, 6-3, 6-2, 6-4 से अपने नाम किया था।