A
Hindi News खेल अन्य खेल पेले के निधन पर फुटबॉल जगत हुआ दुखी, मेसी से रोनाल्डो तक सभी ने जताया शोक

पेले के निधन पर फुटबॉल जगत हुआ दुखी, मेसी से रोनाल्डो तक सभी ने जताया शोक

ब्राजील को अपने शानदार खेल की दम पर तीन फुटबॉल वर्ल्ड कप जिताने वाले जादूगर फुटबॉलर पेले अब हमारे बीच नहीं रहे।

पेले के निधन से फुटबॉल...- India TV Hindi Image Source : TWITTER पेले के निधन से फुटबॉल जगत दुखी

उनका हुनर फुटबॉल की कई कहानियों का हिस्सा है। कहते हैं उनके पैरों का जादू जब चलता था तो दुनिया मानों थम जाती थी। कई पीढियों पर अमिट छाप छोड़ने वाले ऐसे खिलाड़ी बिरले ही होते हैं और फुटबॉल के जादूगर पेले उनमें से एक थे। पेले के निधन के साथ फुटबॉल की दुनिया में एक युग का अंत हो गया है। पेले ने गुरुवार को 82 वर्ष की उम्र में आखिरी सांस ली। वह पिछले महीने से कई बीमारियों के कारण अस्पताल में भर्ती थे। उनके निधन पर पूरा फुटबॉल जगत दुखी नजर आया। मौजूदा स्टार लियोनल मेसी से क्रिस्टियानो रोनाल्डो तक सभी ने पेले के निधन पर दुख व्यक्त किया।

अर्जेंटीना को हाल ही में फीफा वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले स्टार फुटबॉलर मेसी ने अपनी और पेले की तस्वीर इंस्टाग्राम पर शेयर कीं और लिखा, रेस्ट इन पीस। 

वहीं पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने भी पेले के साथ अपनी तस्वीर शेयर की और एक लंबा पोस्ट लिखा। उन्होंने लिखा कि, मेरी तरफ से ब्राजील और पेले के परिवार को गहरी संवेदनाएं। किंग पेले को सिर्फ गुडबाय कहना पर्याप्त नहीं होगा। उनके जाने से फुटबॉल वर्ल्ड काफी दर्द का अनुभव कर रहा है। लाखों लोगों के लिए एक प्रेरणा बने पेले को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा और वह हमेशा फुटबॉल प्रेमियों की यादों में रहेंगे। रेस्ट इन पीस किंग पेले।

फ्रांस के स्टार फुटबॉलर और हाल ही में फीफा वर्ल्ड कप में गोल्डन बूट जीतने वाले किलियन एम्बाप्पे ने भी पेले के साथ अपनी एक तस्वीर शेयर करते हुए भावुक पोस्ट किया। उन्होंने लिखा कि, फुटबॉल के किंग हमें छोड़ कर चले गए लेकिन उनकी महानता और उनकी यादें कभी नहीं जा सकतीं। RIP किंग

ब्राजील के ही मौजूदा स्टार नेमार जूनियर ने पेले के निधन पर एक भावुक संदेश उनकी खास तस्वीरों के साथ इंस्टाग्राम पर लिखा। उन्होंने लिखा कि, पेले से पहले 10 सिर्फ एक नंबर था। मैंने यह लाइन कहीं पढ़ी थी, लेकिन मुझे लगता है कि यह लाइन अधूरी है। मेरा मानना है कि पेले से पहले फुटबॉल सिर्फ एक खेल था। पेले ने इसे पूरी तरह बदल दिया। उन्होंने फुटबॉल को आर्ट, मनोरंजन, गरीबों और अश्वेतों की आवाज बना दिया। उन्होंने ब्राजील को नई पहचान दिलाई। इसके लिए फुटबॉल और पूरा ब्राजील उनको धन्यवाद कहना चाहेगा। वो जरूर चले गए लेकिन उनका जादू हमेशा बना रहेगा। Pele is FOREVER!!

पेले ने लीग मैचों में करीब 650 और सीनियर मैचों में 1281 गोल किए। वह 11 वर्ष की उम्र में सांतोस की युवा टीम का हिस्सा बने और जल्दी ही सीनियर टीम के लिए चुन लिए गए । उन्होंने ब्राजील के लिए 114 मैचों में 95 गोल किए । वह सिर्फ एक फुटबॉलर नहीं बल्कि ब्राजील की राष्ट्रीय संपदा बन चुके थे। ब्राजील की पीली दस नंबर की जर्सी में पेले की छवि फुटबॉल के चाहने वालों की यादों में हमेशा चस्पा रहेगी। आज 'ब्लैक पर्ल' जरूर हमारे बीच नहीं रहे लेकिन उनका जादू और उनके अमिट छवि हमेशा हमारे और सभी फुटबॉल प्रेमियों के दिल में बरकरार रहेगी।

यह भी पढ़ें:-

Pele Death: नहीं रहे महान फुटबॉलर पेले, 82 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस

कौन बनेगा टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर? भारतीय बल्लेबाज है सबसे बड़ा दावेदार