A
Hindi News खेल अन्य खेल आखिरकार मैरीकॉम ने बनाया रिटायरमेंट का प्लान, बताया कब आखिरी बार करती नजर आएंगी बॉक्सिंग

आखिरकार मैरीकॉम ने बनाया रिटायरमेंट का प्लान, बताया कब आखिरी बार करती नजर आएंगी बॉक्सिंग

एमसी मैरीकॉम ने अपनी रिटायरमेंट को लेकर एक बड़ा बयान दिया है।

Mary Kom- India TV Hindi Image Source : GETTY Mary Kom

भारत की महान मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम अपने करियर के आखिरी दौर में पहुंच चुकी हैं। भारत के लिए 6 बार वर्ल्ड चैंपियन बनने के साथ ओलंपिक मेडल जीतने वाली मैरीकॉम ने अपनी रिटायरमेंट का प्लान कर लिया है। एशियन गेम्स से पहले मैरीकॉम ने एक बड़ा बयान दिया है।

मैरीकॉम ने दिया बड़ा बयान

एमसी मैरीकॉम के पास पूर्ण फिटनेस हासिल करने के लिए अधिक समय नहीं हैं क्योंकि उनकी नजरें एशियाई खेलों के साथ मुक्केबाजी को अलविदा कहने पर टिकी हैं। मैरीकॉम को अगले साल संन्यास लेने के लिए ‘बाध्य’ होना पड़ेगा। पिछले साल राष्ट्रमंडल खेलों के चयन ट्रायल के दौरान अपने बाएं घुटने के मुड़ने के कारण इस अनुभवी मुक्केबाज का एंटीरियर क्रूसिएट लिगामेंट (एसीएल) टूट गया था और अगस्त में उन्हें सर्जरी करानी पड़ी। मैरीकॉम ने महिला विश्व चैम्पियनशिप से पहले भारतीय टीम की जर्सी के अनावरण के मौके पर कहा कि राष्ट्रमंडल खेलों के ट्रायल के दौरान जो हुआ वह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण था। मुझे बड़ी चोट लगी और मुझे सर्जरी करवानी पड़ी। 

वापसी की कर रही हैं कोशिश

उन्होंने कहा कि मैं जल्द वापसी की कोशिश कर रही हूं क्योंकि मेरे पास केवल इस साल का समय है, अगले साल मैं संन्यास लेने के लिए मजबूर हो जाऊंगी। इसलिए इस साल मैं संन्यास से पहले किसी भी प्रतियोगिता में भाग लेना चाहती हूं। नियमों के मुताबिक मुक्केबाज के लिए भागीदारी की अधिकतम उम्र 40 साल है और मणिपुर की यह मुक्केबाज नवंबर में 41 साल की हो जाएगी। मेरीकोम ने कहा मैं संन्यास नहीं लेना चाहती। मैं अगले पांच सालों तक प्रतिस्पर्धा करना चाहती हूं लेकिन 40 की उम्र से ऊपर हम प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते, यही नियम है। 

उन्होंने कहा कि मेरा मुख्य लक्ष्य एशियाई खेल हैं, उम्मीद है कि मैं तब तक ठीक हो जाऊंगी। मेरे पास तैयारी के लिए भी समय होगा। संन्यास से पहले इस साल एक बार प्रतिस्पर्धा करना मेरा सपना है। पिछले साल स्थगित किए गए एशियाई खेल इस साल 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक होने हैं। इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में चयन के लिए लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता मैरीकॉम को नई चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा जिसके लिए मुक्केबाज को राष्ट्रीय शिविर में एक मूल्यांकन परीक्षा से गुजरना होगा।