A
Hindi News खेल अन्य खेल एशियन गेम्स के लिए इस प्लेयर को मिली टीम इंडिया की कमान, जानें किसे मिली टीम में जगह

एशियन गेम्स के लिए इस प्लेयर को मिली टीम इंडिया की कमान, जानें किसे मिली टीम में जगह

चीन के हांगझोउ में 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक 19वें एशियन गेम्स का आयोजन होने जा रहा है। इस बार इन खेलों में क्रिकेट को भी जगह मिली है।

19th Asian Games, Hangzhou- India TV Hindi Image Source : TWITTER 19th Asian Games, Hangzhou

19वें एशियन गेम्स का चीन के हांगझोउ में साल 2022 में आयोजन होना था लेकिन यह आयोजन एक साल आगे बढ़ा दिया गया। अब 23 सितंबर से 8 अक्टूबर 2023 तक इन खेलों का आयोजन होना है। इस बार एशियन गेम्स में क्रिकेट को भी शामिल किया गया है। पिछले साल कॉमनवेल्थ गेम्स में भी क्रिकेट शामिल था लेकिन उसमें सिर्फ महिला टीम ने हिस्सा लिया था। पर एशियन गेम्स में महिला टीम तो हिस्सा लेगी ही साथ ही पुरुष टीम भी हिस्सा लेगी। हालांकि, बीसीसीआई ने भारत की बी टीम को एशियाई खेलों में भेजने का निर्णय लिया। इसी बीच शुक्रवार 7 जुलाई को इस इवेंट के लिए टेबल टेनिस की टीम का ऐलान कर दिया गया। इसके लिए पुरुष और महिला टीम के कप्तानों का भी ऐलान हुआ।

शरत कमल और मनिका बत्रा सितंबर-अक्टूबर में होने वाले हांगझोउ एशियाई खेलों में भारत की 10 सदस्यीय टेबल टेनिस टीम की अगुआई करेंगे। जकार्ता में पांच साल पहले पिछले एशियाई खेलों में भारतीय दल का टेबल टेनिस स्पर्धा में पदक जीतने का 60 साल का इंतजार खत्म हुआ था। टीम ने पुरुष और मिक्स्ड डबल्स स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर उम्मीदों से बेहतर प्रदर्शन किया था। भारतीय टेबल टेनिस महासंघ की सीनियर चयन समिति ने कोरिया के पेयोंगचांग में आगामी 26वीं एशियाई चैम्पियनशिप और चीन के हांगझोउ में 19वें एशियाई खेलों के लिए 10 सदस्यीय टीम की घोषणा की जिसमें पांच पुरुष और पांच महिला खिलाड़ी शामिल हैं। 

Image Source : ptiManika Batra

शरत और मनिका ने कई डबल्स इवेंट से वापस लिया नाम

आपको बता दें कि कोरिया में एशियाई चैम्पियनशिप तीन से 10 सितंबर तक खेली जाएगी जबकि एशियाई खेल में 24 सितंबर से दो अक्टूबर तक टेबल टेनिस की प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। शरत का यह अंतिम एशियाड होने की संभावना है, वह जी साथियान, हरमीत देसाई, मानव ठक्कर और मानुष शाह के दल की अगुआई करेंगे। वहीं मनिका बत्रा युवा महिला टीम की जिम्मेदारी संभालेंगी जिसमें श्रीजा अकुला, सुतिर्था मुखर्जी, अयहिका मुखर्जी और दिया चिताले शामिल हैं। 

शरत हांगझोउ में केवल पुरुष डबल्स और मनिका मिक्स्ड डबल्स में खेलेंगी जिसमें दोनों साथियान के साथ जोड़ी बनाएंगे। टीटीएफआई ने एक बयान में कहा कि, शरत और मनिका ने अन्य डबल्स स्पर्धाओं से हटने का फैसला किया जिससे चयनकर्ताओं को टीम चुनने में आसानी रही क्योंकि वे अच्छा प्रदर्शन कर रही जोड़ियों में बदलाव नहीं करना चाहते। शरत और मनिका ने पांच साल पहले इंडोनेशिया में जोड़ी बनाई थी और यादगार कांस्य पदक जीता था। 

Image Source : ptiSharath Kamal

टेबल टेनिस टीम का पूरा स्क्वॉड
  • पुरुष वर्ग: अचिंता शरत कमल, जी साथियान, हरमीत देसाई, मानव ठक्कर और मानुष शाह।
  • रिजर्व: एएफआर स्नेहित, सानिल शेट्टी 
  • महिला वर्ग: मनिका बत्रा, श्रीजा अकुला, सुतिर्था मुखर्जी, अयहिका मुखर्जी और दिया चिताले।
  • रिजर्व: अर्चना कामत, रीथ रिष्या।
  • पुरुष डबल्स: अचंता शरत कमल और जी साथियान, मानव ठक्कर और मानुष शाह 
  • महिला डबल्स: सुतिर्था मुखर्जी और अयहिका मुखर्जी, श्रीजा अकुला और दिया चिताले 
  • मिक्स्ड डबल्स: मनिका बत्रा और जी साथियान, श्रीजा अकुला और हरमीत देसाई।

यह भी पढ़ें:-

धोनी के बर्थडे पर फैंस के लिए खुशखबरी, अगले साल भी IPL खेलेंगे माही!

पाकिस्तान क्रिकेट में होगा एक और बदलाव! जका अशरफ ने इस दिग्गज को ऑफर किया बड़ा पद