A
Hindi News खेल अन्य खेल Asian Games के जरिए ओलंपिक 2024 पर होगी टीम इंडिया की निगाहें, गोल्ड मेडल से खुलेगा रास्ता

Asian Games के जरिए ओलंपिक 2024 पर होगी टीम इंडिया की निगाहें, गोल्ड मेडल से खुलेगा रास्ता

भारतीय हॉकी टीम के पास एशियन गेम्स के जरिए ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने का शानदार मौका है। उन्हें इसके लिए सिर्फ एक काम करने की जरूरत है।

Indian Hockey Team- India TV Hindi Image Source : GETTY Indian Hockey Team

एशियन गेम्स इस साल चीन में खेला जाना है। 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में भारतीय एथलीट कई खेलों में हिस्सा लेंगे। एशियन गेम्स में भारत की पुरुष और महिला हॉकी टीम पर सभी की निगाहें होंगी। पिछले कुछ सालों में टीम इंडिया ने हॉकी जैसे खेल में काफी शानदार प्रदर्शन किया है। ऐसे में एशियन गेम्स में फैंस पुरुष और महिला हॉकी टीम से गोल्ड मेडल की उम्मीद लगा रहे हैं। इसी बीच टीम इंडिया की निगाहें एशियन गेम्स के जरिए अगले साल होने वाले पेरिस ओलंपिक के लिए सीधे क्वालीफाई करने के मकसद पर होगी। टीम इंडिया अगर गोल्ड मेडल जीत जाती है तो वह ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर जाएंगे।

क्या बोले टीम इंडिया के कप्तान

टोक्यो ओलंपिक में 41 साल बाद कांस्य पदक जीतने वाली पुरुष टीम तीन अगस्त से चेन्नई में एशियाई चैपियंस ट्रॉफी में भाग लेगी। भारतीय पुरूष टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने हॉकी इंडिया से कहा कि ‘‘पेरिस ओलंपिक से पहले हमें कई अहम मैच खेलने हैं। हम आगामी दौरे को लेकर उत्सुक हैं क्योंकि इससे हमें बेहतरीन टीमों के खिलाफ खुद को आंकने का मौका मिलेगा।’’ भारतीय टीम एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी में साउथ कोरिया, मलेशिया, पाकिस्तान, जापान और चीन के खिलाफ खेलेगी। हरमनप्रीत ने कहा कि ये मैच हमारे लिए अहम है क्योंकि इससे हांगझोउ एशियाई खेलों की तैयारी का मौका मिलेगा। हम किसी भी मैच को हलके में नहीं लेंगे। 

महिला टीम के पास भी मौका

हॉकी इंडिया ने पुरुष टीम के लिए मानसिक अनुकूलन विशेषज्ञ पैडी उपटन की सेवाए ली हैं। इसके अलावा नीदरलैंड के मशहूर गोलकीपिंग कोच डेनिस वान डे पोल के विशेष शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। जर्मनी में खेल चुकी महिला टीम स्पेन में स्पेनिश हॉकी महासंघ की सौवीं वर्षगांठ पर अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट खेल रही है। कप्तान सविता ने कहा कि उन्हें पता है कि उनको हर हालत में एशियाई खेलों में स्वर्ण जीतना है ताकि पेरिस ओलंपिक के लिए सीधे क्वालीफाई कर सकें। उन्होंने कहा कि हम इसी निरंतरता और फॉर्म को बरकरार रखेंगे। भारतीय महिला टीम टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक के मुकाबले में इंग्लैंड से 3-4 से हार गई थी।