A
Hindi News खेल अन्य खेल Thailand Open: साइना समेत ये स्टार खिलाड़ी हुए टूर्नामेंट से बाहर, सामने आई बड़ी वजह

Thailand Open: साइना समेत ये स्टार खिलाड़ी हुए टूर्नामेंट से बाहर, सामने आई बड़ी वजह

थाईलैंड ओपन से भारत के कई खिलाड़ी बाहर हो चुके हैं।

Saina Nehwal- India TV Hindi Image Source : PTI Saina Nehwal

Thailand Open 2023: इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारतीय शटलरों के खराब प्रदर्शन के बाद अब सभी खिलाड़ियों की नजरें कुछ ही दिनों बाद शुरू होने वाले थाईलैंड ओपन टूर्नामेंट पर हैं। इस टूर्नामेंट में दुनियाभर के शटलर शामिल होने वाले हैं। लेकिन उससे पहले ही एक बुरी खबर सामने आई है। दरअसल कई भारतीय शटलर इस टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं।

ये भारतीय खिलाड़ी हुए बाहर

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की राष्ट्रमंडल खेलों की चैंपियन जोड़ी सात्विक के कूल्हे की चोट से पूरी तरह से उबरने में नाकाम रहने के कारण थाईलैंड ओपन सुपर 300 बैडमिंटन टूर्नामेंट में नहीं खेल पाएगी। सात्विक को इस महीने की शुरुआत में इंडिया ओपन सुपर 750 टूर्नामेंट के दौरान चोट लगी थी और उन्हें नई दिल्ली में टूर्नामेंट के बीच से हटना पड़ा। 

दुनिया की इस छठे नंबर की जोड़ी का हिस्सा चिराग ने पीटीआई को बताया, ‘‘चोट पूरी तरह से ठीक नहीं हुई है इसलिए थाईलैंड में नहीं खेलेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अब हमारा ध्यान मुख्य रूप से ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप पर है।’’ सत्र के शुरुआती टूर्नामेंट मलेशिया ओपन सुपर 1000 के सेमीफाइनल में पहुंची भारत की शीर्ष वरीयता प्राप्त जोड़ी को पहले दौर में चीनी ताइपे के सू चिंग हेंग और यी होंग वेई से भिड़ना था।

साइना भी हुईं बाहर

इस दो लाख 10 हजार डॉलर इनामी टूर्नामेंट से दुनिया की पूर्व नंबर एक भारतीय खिलाड़ी साइना नेहवाल और मालविका बंसोड़ भी हट गई हैं। साइना को डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ट के खिलाफ उतरना था जिसे उन्होंने इंडिया ओपन में हराया था। मालविका की भिड़ंत शीर्ष वरीय और पूर्व विश्व चैंपियन रतचानोच इंतानोन से होनी थी। महिला एकल में भारत का प्रतिनिधित्व अब सिर्फ अनुपमा उपाध्याय और अश्मिता चालिहा करेंगी जो पहले दौर में एक-दूसरे के सामने होंगी। कृष्ण प्रसाद गारगा और विष्णुवर्धन गौड़ पंजाला की दुनिया की 34वें नंबर की जोड़ी पुरुष युगल में भारतीय चुनौती की अगुआई करेंगी। 

ईशान भटनागर और साइ प्रतीक के को पहले दौर में जेप बे और आठवें वरीय लासे मोलहेडे से भिड़ना है। पुरुष एकल में भारतीय चुनौती की अगुआई बी साई प्रणीत करेंगे। विश्व रैंकिंग में 51वें स्थान पर खिसके सिंगापुर ओपन के पूर्व चैंपियन प्रणीत को पहले दौर में दूसरे वरीय चीन के ल्यू गुआंग झू की कड़ी चुनौती का सामना करना है। चोट से उबरने के बाद वापसी कर रहे समीर वर्मा पहले दौर में चीन के छठे वरीय ली शी फेंग से भिड़ेंगे। पिछले हफ्ते इंडोनेशिया मास्टर्स के मुख्य ड्रॉ में पहुंचे प्रियांशु राजावत कोरिया के हियो क्वांग ही जबकि ओडिशा ओपन चैंपियन किरण जॉर्ज चीनी ताइपे के चिया हाओ ली के खिलाफ उतरेंगे। 

कई खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें

मिथुन मंजूनाथ को पांचवें वरीय जापान के केंटा निशिमोटो से भिड़ना है। राष्ट्रमंडल खेलों की कांस्य पदक विजेता त्रीशा जॉली और गायत्री गोपीचंद की जोड़ी को जापान की रेना मियाउरा और अयाको सकुरामोतो का सामना करना है जबकि श्रुति मिश्रा और एन सिक्की रेड्डी की भिड़ंत जोंगकोलफान किटिथाराकुल और रविंदा प्राजोंगजेई की थाईलैंड की शीर्ष वरीय जोड़ी से होगी। तनीषा क्रास्टो और अश्विनी पोनप्पा को टेन निंग और शिया यू टिंग की चीन की जोड़ी के खिलाफ उतरना है। मिश्रित युगल में बी सुमित रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा, रोहन कपूर और सिक्की तथा इशान भटनागर और तनीषा की जोड़ी कोर्ट में उतरेगी।